Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संजू, गायकवाड़, अभिषेक क्यों हुए टीम से बाहर, रवींद्र जडेजा का क्या है भविष्य? अजीत अगरकर ने उठाया राज से पर्दा

श्रीलंका दौरे के लिए जब टीम इंडिया का चयन हुआ तो कई नाम इससे नदारद थे। अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ को वनडे और टी20 दोनों टीमों में जगह नहीं मिली थी। संजू सैमसन टी20 टीम में थे लेकिन वनडे टीम से बाहर थे। रवींद्र जडेजा का नाम भी वनडे टीम में नहीं था। अब अजीत अगरकर नेे इन्हें चुनने का कारण बताया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 22 Jul 2024 11:28 AM (IST)
Hero Image
अजीत अगरकर और गौतम गंभीर ने श्रीलंका दौरे से पहले की प्रेस कॉन्फ्रेंस

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका दौरे के लिए जब टीम इंडिया का सेलेक्शन हुआ तो कई खिलाड़ियों के चयन न होने पर हैरानी हुई थी। संजू सैमसन को वनडे टीम में से एक बार फिर नजरअंदाज किया गया। जिम्बाब्वे दौरे पर तूफानी शतक जमाने वाले अभिषेक शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़ को दोनों टीमों में जगह नहीं मिली। श्रीलंका दौरे पर रवाना होने से पहले चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने सोमवार को बताया कि ये लोग क्यों टीम में जगह नहीं बना पाए। अगरकर ने साथ ही वनडे टीम में नहीं चुने गए रवींद्र जडेजा के भविष्य को लेकर भी अपनी बात रखी।

जडेजा ने टी20 वर्ल्ड कप-2024 जीतने के बाद इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। लेकिन वह वनडे और टेस्ट खेलते रहेंगे। हालांकि, श्रीलंका दौरे के लिए उन्हें वनडे टीम में जगह नहीं मिली है। चीफ सेलेक्टर ने कहा है कि जडेजा के लिए रास्ते बंद नहीं हुए हैं।

यह भी पढ़ें- कोच बनने के बाद Gautam Gambhir ने पहली बार विराट कोहली से संबंधों पर रखी बात, कहा- मैं हर चीज पब्लिक नहीं करना चाहता'

संजू, अभिषेक, ऋतुराज बाहर क्यों?

श्रीलंका दौरे पर रवाना होने से पहले नए हेड कोच गौतम गंभीर और अगरकर ने मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उनसे संजू,अभिषेक,ऋतुराज के बाहर होने पर सवाल पूछा गया। अगर ने इस पर कहा, "जो भी खिलाड़ी बाहर होता है उसको दुख होता है, लेकिन हम सिर्फ 15 खिलाड़ी ही चुन सकते हैं। कहीं न कहीं कोई न कोई दुखी होगा ही। हमारी कोशिश बैलेंस बनाने की होती है। ये काफी मुश्किल होता है। रिंकू सिंह का बाहर जाना दुखद है, लेकिन हर किसी को 15 में फिट करना मुश्किल होता है। ये खिलाड़ियों की जिंदगी होती है। आपको हर मौके का फायदा उठाना होता है। सिर्फ तीन ही नहीं कई लोग बाहर हैं। लेकिन हम 15 ही चुन सकते हैं।"

जडेजा के लिए रास्ते खुले हैं

जब अगरकर से टीम के सीनियर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जडेजा को आराम दिया गया है। अगरकर ने कहा कि जडेजा के लिए रास्ते बंद नहीं हुए हैं। अगरकर ने कहा, "जडेजा काफी अहम खिलाड़ी हैं। हमने अक्षर और जडेजा को साथ रखने की कोशिश की थी। हमने जब टीम का एलान किया था तभी इस बारे में बता दिया था कि वह बाहर नहीं किए गए हैं बल्कि उन्हें आराम दिया गया है। जडेजा के लिए रास्ते बंद नहीं हुए हैं। वह अभी भी वापसी कर सकते हैं। वह हमारी स्कीम ऑफ थिंग्स में हैं। आगे बहुत सीरीज हैं,टेस्ट सीरीज हैं और जडेजा वह सीरीज खेलेंगे।"

यह भी पढ़ें- Hardik Pandya की जगह Suryakumar Yadav को क्‍यों बनाया गया कप्‍तान? श्रीलंका जाने से पहले आखिरकार हो गया खुलासा