Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस एक वजह से टीम इंडिया के अगले कोच का काम आसान नहीं, अनिल कुंबले ने बताई वजह, जानिए गौतम गंभीर के बारे में क्या कहा

अनिल कुंबले ने कहा कि टीम इंडिया के अगले कोच का काम आसान नहीं होगा। उन्होंने ये भी कहा कि भारतीय टीम को कोचिंग करना थोड़ा सा अलग है। कुंबले ने खुद ये जिम्मेदारी निभाई है। कुंबले ने कहा है कि टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं और इसलिए कोच ऐसा होना चाहिए जो बदलाव के समय को अच्छे से संभाल सके।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 14 Jun 2024 10:29 PM (IST)
Hero Image
अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के अगले कोच को लेकर कही बड़ी बात

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम इस समय टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है। लेकिन इसी बीच टीम के अगले हेड कोच की रेस भी जारी है। टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खत्म हो जाएगा। ऐसे में सभी की नजरें इस बात पर भी हैं कि उनके बाद कौन भारतीय टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी संभालेगा। टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने इस दौरान एक बड़ी बात कही है। उन्होंने वो खूबी बताई है जो टीम इंडिया के अगले कोच में होनी चाहिए।

कुंबले ने कहा कि टीम इंडिया के अगले कोच का काम आसान नहीं होगा। उन्होंने ये भी कहा कि भारतीय टीम को कोचिंग करना थोड़ा सा अलग है। कुंबले ने खुद ये जिम्मेदारी निभाई है। कुंबले ने अगले कोच को लेकर कहा है कि टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं और इसलिए कोच ऐसा होना चाहिए जो बदलाव के समय को अच्छे से संभाल सके और खिलाड़ी तैयार कर सके।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: विराट कोहली को मिला धोनी के इस चेले का साथ, बोला- अगले 3 मैचों में ठोक डालेंगे 3 शतक

इस दौर से गुजरना होगा

कुंबले के बाद रवि शास्त्री ने ये जिम्मेदारी संभाली और फिर उनके बाद राहुल द्रविड़ आए। अगले कोच को लेकर कुंबले ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बात करते हुए कहा, "आपको ऐसा शख्स चाहिए जिसका कद बड़ा हो क्योंकि आप निरंतरता चाहते हैं। राहुल ने शानदार काम किया है। उम्मीद है कि उनकी विदाई अच्छी होगी। आपको ये बात भी ध्यान में रखनी होगी आपके कुछ खिलाड़ी अपने करियर के अंत पर खड़े हैं। आपको वो खिलाड़ी चाहिए होंगे जो इस बदलाव से गुजर सकें और ये बात सुनिश्चित कर सकें कि टीम इंडिया की गेंदबाजी या बल्लेबाजी की क्वालिटी पर असर नहीं पड़े।"

गंभीर के बारे में कहा ये

टीम इंडिया के अगले कोच की रेस में जो नाम सबसे आगे चल रहा है वो है गौतम गंभीर का। गंभीर की मेंटरशिप में हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार आईपीएल जीता है। गंभीर के बारे में कुंबले ने कहा, "आपको समय देने की जरूरत है। वह निश्चित तौर पर कोचिंग करने में सक्षम हैं। हमने देखा कि गौतम किस तरह से टीम को संभालते थे। वह टीम के कप्तान रहे हैं और फ्रेंचाइजी की भी कप्तानी उन्होंने की है। लेकिन टीम इंडिया की कोचिंग करना थोड़ा अलग रहता है।"

पूर्व लेग स्पिनर ने कहा, "आपको उन्हें सैटल होने के लिए समय देना होगा। जैसा मैंने कहा कि अगर वह कोच बनते हैं तो उन्हें सिर्फ मौजूदा खिलाड़ियों को ही नहीं देखना बल्कि भारत के भविष्य को भी देखना है।"

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024 को बीच में छोड़ भारत लौटेंगे टीम इंडिया के दो खिलाड़ी, BCCI ने लिया बड़ा फैसला