Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arshdeep Singh को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में सफल होने के लिए क्‍या करना होगा? RP Singh ने दिया 'गुरु मंत्र'

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए केवल तीन तेज गेंदबाजों का चयन किया है। अर्शदीप सिंह इकलौते बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने बताया कि अर्शदीप को टी20 वर्ल्‍ड कप में सफल होने के लिए क्‍या करना होगा। आरपी सिंह ने कहा कि अर्शदीप सिंह को स्विंग पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। उन्‍हें लगातार मिश्रण पर ध्‍यान देना चाहिए।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 31 May 2024 11:29 PM (IST)
Hero Image
अर्शदीप सिंह से आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम इस समय टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की तैयारियों में जुटी हुई है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम से देश को खिताब जीतने की बहुत उम्‍मीदें हैं। भारतीय टीम के लिए जिन 15 सदस्‍यों का चयन हुआ है, उन पर 11 साल का खिताबी सूखा खत्‍म करने का दारोमदार होगा। कई विशेषज्ञों ने कहा कि भारतीय टीम ने बढ़‍िया खिलाड़‍ियों का चयन किया है और वो खिताब जीतने के प्रबल दावेदार हैं।

हालांकि, भारतीय टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण पर कई तरह के सवाल खड़े हुए हैं। टीम इंडिया ने प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए प्रमुख रूप से तीन तेज गेंदबाजों का चयन किया है। भारतीय टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई जसप्रीत बुमराह करेंगे और उन्‍हें अर्शदीप सिंह व मोहम्‍मद सिराज का साथ मिलेगा।

अर्शदीप सिंह टीम में इकलौते बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का होना किसी भी टीम के लिए फायदे की बात होती है क्‍योंकि वो दाएं हाथ के बैटर्स को खूब परेशान कर सकता है।

यह भी पढ़ें: ICC Awards: Suryakumar Yadav बने T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर, अर्शदीप की भी चमकी किस्मत; ICC ने इन क्रिकेटर्स को दिया बड़ा इनाम

अर्शदीप से बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद

अर्शदीप सिंह युवा हैं और उनसे टीम को काफी उम्‍मीदें होंगी कि वो सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए ज्‍यादा से ज्‍यादा विकेट चटकाएं। अर्शदीप सिंह कैसे आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में सफल हो सकते हैं। इसके लिए पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने महत्‍वपूर्ण बात बताई है। आरपी सिंह ने कहा कि अर्शदीप सिंह को अपनी स्विंग पर ज्‍यादा निर्भर नहीं रहना चाहिए।

आरपी सिंह की सलाह

आरपी सिंह वर्ल्‍ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स में इंडिया चैंपियंस की जर्सी लांच के लिए दिल्‍ली पहुंचे थे, जहां उन्‍होंने कहा कि अर्शदीप को अपने मिश्रण पर निर्भर रहना होगा। बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने कहा कि अर्शदीप का आईपीएल में अच्छे से इस्तेमाल नहीं हुआ। गेंदबाजों का इस्तेमाल काफी कुछ कप्तान की योजना पर निर्भर करता है।

उन्‍होंने कहा, ''अमेरिका में सुबह 10 बजे की मैच की बात करे तो यहां गेंदबाजों को 'शॉट ऑफ गुडलेंथ' का इस्तेमाल करना होगा। शायद ज्यादा स्विंग देखने को ना मिले लेकिन गेंदबाजों को यॉर्कर, स्लोवर गेंद, कटर जैसी विविधता का इस्तेमाल करना होगा। अगर अर्शदीप ऐसा करता है तो वह कारगर होगा।''

भारत खेलेगा वॉर्म-अप मैच

बता दें कि भारतीय टीम टी20 वर्ल्‍ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ मैच के साथ करेगी। इससे पहले रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम बांग्‍लादेश के खिलाफ अभ्‍यास मैच खेलेगी।

यह भी पढ़ें: ड्रॉप इन पिच, अमेरिका में क्रिकेट और वार्म अप मैच को लेकर क्या बोले रोहित शर्मा? जानिए डिटेल्स