Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अक्षर पटेल पहले थे तेज गेंदबाज, फिर कोच ने बता दी कमी और बना दिया स्पिनर, खुद उठाया बड़े राज पर से पर्दा

अक्षर पटेल भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। हाल ही में खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप में अक्षर ने टीम इंडिया को खिताब दिलाने में अहम रोल अदा किया था। उन्होंने अपनी फिरकी का गजब जादू दिखाया। लेकिन हैरानी वाली बात ये है कि अक्षर कभी स्पिनर नहीं बनना चाहते थे। अक्षर ने खुद इस बात का खुलासा किया है और बताया है कि वह कैसे स्पिनर बन गए।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 21 Jul 2024 12:12 PM (IST)
Hero Image
अक्षर पटेल ने अपने बड़े राज पर से पर्दा

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप जीता और इस जीत में अहम रोल निभाया स्पिनर अक्षर पेटल ने। अक्षर की स्पिन कई बार टीम के काम आई। लेकिन अगर अक्षर के कोच एक बदलाव नहीं करते तो भारत को एक बेहतरीन स्पिनर शायद नहीं मिलता। अक्षर ने खुद इस बात का खुलासा किया है। उन्होंने बतया है कि वह पहले तेज गेंदबाज बनना चाहते थे लेकिन फिर कोच ने उन्हें स्पिनर बना दिया।

अक्षर ने कहा कि उनकी स्पिन गेंदबाजी में कोई दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन वह फील्डिंग से बचने के लिए गेंदबाजी करते थे। उन्होंने कहा कि वह फील्डिंग से बोर हो जाते थे और इसलिए उन्होंने स्पिन गेंदबाजी चुनी।

यह भी पढ़ें- 'टीम इंडिया में सेलेक्शन के लिए शरीर पर टैटू, बॉलीवुड एक्ट्रेस से रिलेशन होना चाहिए', ऋतुराज गायकवाड़ के बाहर होने के बाद भड़का एमएस धोनी का पुराना दोस्त

'मैं क्यों बन गया स्पिनर'

अक्षर ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा कि वह कई बार सोचते हैं कि वह स्पिनर कैसे बन गए। उन्होंने कहा, "कई बार मैं इस बात को समझ नहीं पाता हूं कि मैं स्पिनर कैसे बन गया। मैं तेज गेंदबाज था। अंडर-16 में मेरे कोच संजय पटेल ने कहा था की मेरे बायोमैकेनिक्स में कुछ दिक्कत है और उन्होंने मुझे स्पिन फेंकने की सलाह दी थी। मुझे स्पिन में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं थी। मैं बैटिंग करना ज्यादा पसंद करता था, लेकिन फील्डिंग करते हुए बोर हो जाता था। इसलिए ओवर जल्दी फेंकने के लिए मैंने स्पिन शुरू की और विकेट लेने लगा।"

यह विडियो भी देखें

इस खिलाड़ी को दिया श्रेय

अक्षर ने कहा कि एनसीए में भारत के पूर्व स्पिनर वेंकटपति राजू ने उनकी गेंदबाजी में काफी सुधार किया। उन्होंने कहा, "मैं जब एनसीए गया तो राजू सर वहां थे और मुझे अपनी गेंदबाजी पर जितना भरोसा नहीं था उससे कहीं ज्यादा उन्हें था। उन्होंने मेरी गेंदबाजी पर काम किया और मुझे स्पिन गेंदबाजी की बारीकियां सिखाईं।"

यह भी पढ़ें- MS Dhoni का रिटायरमेंट प्लान केवल एक भारतीय खिलाड़ी को पता है, स्टार गेंदबाज ने किया बड़ा खुलासा