Move to Jagran APP

कौन हैं वो दिग्गज, जिसे Brian Lara ने Sachin Tendulkar से भी बेहतर बताया, इस बयान से मच गई खलबली

वेस्टइंडीज के महान ब्रायन लारा (Brian Lara) ने कार्ल हूपर (Carl Hooper) के टैलेंट की जमकर सराहना की। इस दौरान उन्होंने ये दावा किया कि कार्ल हूपर सचिन तेंदुलकर से भी आगे हैं। लारा ने वेस्टइंडीज क्रिकेट पर हूपर के मजबूत प्रभाव और एक कप्तान के रूप में उनकी क्षमता का भी जिक्र अपनी किताब में किया। आइए जानते हैं ब्रायन लारा ने क्या कहा?

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 16 Jul 2024 12:43 PM (IST)
Hero Image
कौन हैं वो दिग्गज, जिसे Brian Lara ने Sachin Tendulkar से भी बेहतर बताया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान ब्रायन लारा (Brian Lara) ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया, जिसमें उन्होंने अपने पूर्व साथी खिलाड़ी कार्ल हूपर (Carl Hooper) की जमकर तारीफ की। लारा ने कार्ल हूपर के टैलेंट का जिक्र किया और उनकी तुलना महान क्रिकेटकर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) से कर डाली। उन्होंने अपने बयान में कहा कि कार्ल हूपर के टैलेंट की तुलना में वह खुद और सचिव तेंदुलकर आसपास भी नहीं थे।

Brian Lara ने Carl Hooper को बताया Sachin Tendulkar से भी बेहतर

दरअसल, सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा दोनों क्रिकेट इतिहास के सबसे महान क्रिकेटर्स में से एक हैं। तेंदुलकर के नाम सर्वाधिक टेस्ट (15,921 रन) और वनडे में (18,426) रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हैं, जबकि लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट (400 रन) और प्रथम श्रेणी क्रिकेट (501 रन) दोनों में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज हैं। इन दोनों के इन शानदार रिकॉर्ड के बावजूद ब्रायन लारा ने दिग्गज कार्ल हूपर को खुद और सचिन से बेहतर बताया।

लारा ने अपनी नई किताब 'द इंग्लैंड क्रोनिकल्स' में लिखा है कि कार्ल उन सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक था जिन्हें मैंने कभी देखा है। मैं कहूंगा कि तेंदुलकर और मैं भी उस टैलेंट के करीब नहीं पहुंच पाएं। कार्ल के खेलने से लेकर कप्तानी तक के करियर को अलग करें तो उनके आंकड़े बेहद अलग हैं। एक कप्तान के रूप में उनका औसत लगभग 50 का था, इसलिए उन्होंने जिम्मेदारी का आनंद लिया। यह दुखद है कि केवल एक कप्तान के रूप में ही उन्होंने अपनी पूरी क्षमता का प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें: Chetan Sakariya Wedding: केकेआर के इस स्टार ने की नई पारी की शुरुआत, इस हसीना को बनाया अपना हमसफर

इससे पहले ब्रायन लारा ने डेली मेल के साथ हुए इंटरव्यू में इंग्लैंड और भारत की तरफ से दो खिलाड़ियों का नाम लिया था, जो उन्हें लगता है कि उनके टेस्ट पारी के 400 रन के रिकॉर्ड को धराशायी कर सकते हैं। ब्रायन ने कहा कि मेरे समय ऐसे काफी प्लेयर्स रहे जिन्होंने चैलेंज करते हुए 300 रन का रिकॉर्ड बनाया, जिसमें वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, इजमाम उल हक, सनद जयासूर्या का नाम शामिल है।

इस दौरान ब्रायन ने कहा कि इंग्लैंड की तरफ से जैक क्रॉली और हैरी ब्रूक में उनके 400 रन का रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता है। वहीं, भारत की तरफ से ब्रायन लारा ने यशस्वी और शुभमन गिल के नाम का चयन किया।

यह भी पढ़ें: Brian Lara की भविष्‍यवाणी, इन 2 भारतीय बल्‍लेबाजों में से कोई तोड़ सकता है 400 रन का रिकॉर्ड