Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dean Elgar ने अपने विदाई मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका की इस हरकत पर जताई हैरानी, टेस्‍ट क्रिकेट के भविष्‍य पर दी बेबाक राय

दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी ओपनर डीन एल्‍गर केप टाउन में भारत के खिलाफ अपना विदाई टेस्‍ट खेलने उतरेंगे। टेंबा बावुमा के चोटिल होने के कारण डीन एल्‍गर अपने विदाई टेस्‍ट में कप्‍तानी की भूमिका निभाएंगे। भारत के खिलाफ मैच से पहले डीन एल्‍गर ने टेस्‍ट क्रिकेट के भविष्‍य और न्‍यूजीलैंड दौरे के लिए चुनी गई दक्षिण अफ्रीका की टेस्‍ट टीम पर अपनी राय प्रकट की।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 03 Jan 2024 10:38 AM (IST)
Hero Image
डीन एल्‍गर अपने विदाई टेस्‍ट में कप्‍तानी की भूमिका भी निभाएंगे

विशेष संवाददाता, केपटाउन। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट का भविष्य प्रशासकों के हाथ में है। उन्होंने साथ ही न्यूजीलैंड के विरुद्ध सीरीज में युवा टीम का चयन करने पर हैरानी जताई है।

एल्गर ने कहा कि अनकैप्ड कप्तान के नेतृत्व में सीरीज खेलना आदर्श स्थिति नहीं है। एल्गर ने कहा, 'मुझे अब भी लगता है कि टेस्ट क्रिकेट का भविष्य है और यह प्रशासकों के हाथ में है। न्यूजीलैंड के लिए जिस टीम का चयन किया गया है वो इसके लिए आदर्श नहीं है जैसी टेस्ट टीम को मैं देखता हूं।'

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने एसएसटी-20 को प्राथमिकता देते हुए न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम के विरुद्ध सात अनकैप्ड खिलाड़‍ियों का चुना था। इस मामले पर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि वह टेस्ट क्रिकेट का सम्मान करता है।

यह भी पढ़ें: Dean Elgar ने विदाई टेस्ट सीरीज को बनाया यादगार, तूफानी शतक जड़कर हासिल किया बड़ा कीर्तिमान

बोर्ड ने कहा कि हम टेस्ट सीरीज को दूसरे समय पर आयोजित करना चाहते थे, लेकिन व्यस्त कैलेंडर होने के कारण ऐसा नहीं कर सके। कई सीनियर खिलाड़‍ियों की व्यस्तता के कारण हमने युवाओं को मौका दिया है। ये दिखाता है कि हमारे पर प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। भविष्य में यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारा एफटीपी कार्यक्रम घरेलू लीग के साथ न टकराए।

अपना विदाई टेस्‍ट खेलेंगे एल्‍गर

36 साल के डीन एल्‍गर केप टाउन में भारत के खिलाफ अपना आखिरी टेस्‍ट मैच खेलेंगे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अब तक 85 टेस्‍ट में 14 शतक और 23 अर्धशतकों की मदद से 5331 रन बनाए हैं। उनकी औसत 38.35 की रही। इसके अलावा एल्‍गर ने 8 वनडे मैच खेले, जिसमें 17.33 की औसत से 104 रन बनाए। इसके अलावा एल्‍गर ने टेस्‍ट में 15 जबकि वनडे में दो विकेट लिए।

आखिरी टेस्‍ट में करेंगे कप्‍तानी

डीन एल्‍गर अपने आखिरी टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान की भूमिका निभाएंगे। दक्षिण अफ्रीका के नियमित कप्‍तान टेंबा बावुमा सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्‍ट में फील्डिंग करते समय घायल हो गए थे। बावुमा को हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी, जिसके बाद वो मैदान में नहीं उतरे। डीन एल्‍गर भारत के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में कप्‍तानी करेंगे। दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में भारत को एक पारी और 32 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है।

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से विदाई लेगा दक्षिण अफ्रीका का स्‍टार क्रिकेटर