Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गौतम गंभीर की कोचिंग स्टाइल पर दिनेश कार्तिक का बयान, खोल दिया बड़ा राज, बताई इंटरनेशनल क्रिकेट की सच्चाई

गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच हैं। वह श्रीलंका दौरे से अपना काम शुरू करेंगे। गंभीर एक बेहतरीन कप्तान रहे हैं और उम्मीद की जा रही है कि वह एक सफल कोच भी साबित होंगे। कोलकाता नाइट राइडर्स और टीम इंडिया में गंभीर के साथ खेल चुके भारत के पूर्व विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने गंभीर की कोचिंग को लेकर कुछ खुलासा किया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 21 Jul 2024 01:13 PM (IST)
Hero Image
दिनेश कार्तिक ने गौतम गंभीर की कोचिंग स्टाइल का किया खुलासा

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। गौतम गंभीर के रूप में टीम इंडिया को नया हेड कोच मिल गया है। श्रीलंका दौरे से गंभीर अपना काम शुरू करेंगे। गंभीर पहली बार किसी इंटरनेशनल टीम को कोच कर रहे हैं। इससे पहले वह हालांकि आईपीएल में कोचिंग और मेंटरशिप कर चुके हैं। लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ वह दो साल बतौर मेंटर रहे। कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ इसी साल वह मेंटर के तौर पर जुड़े थे और टीम को खिताब दिलाने में भी सफल रहे।

टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर और कोलकाता में गंभीर के साथ खेल चुके दिनेश कार्तिक ने उनकी कोचिंग को लेकर अपनी राय रखी है। गंभीर जब कोलकाता के कप्तान थे तब कार्तिक टीम का हिस्सा थे। गंभीर के जाने के बाद कार्तिक ही कोलकाता के कप्तान बने थे।

यह भी पढ़ें- अक्षर पटेल पहले थे तेज गेंदबाज, फिर कोच ने बता दी कमी और बना दिया स्पिनर, खुद उठाया बड़े राज पर से पर्दा

क्या कहा कार्तिक ने

गंभीर के कोच बनने के बाद कार्तिक ने भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज की जमकर तारीफ की है। कार्तिक ने कहा है कि गंभीर बेहतरीन लीडर हैं और टीम इंडिया को आगे ले जाने के लिए सही शख्स हैं। कार्तिक ने क्रिकबज से बात करते हुए कहा, "वह शानदार लीडर हैं। मुझे लगता है कि वह दो चीजें टीम इंडिया में लेकर आए हैं। एक तो ये है कि वह पूरी तरह से खिलाड़ियों का साथ देने में यकीन करते हैं। वह खिलाड़ियों को बचाव करते हैं और ये इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत जरूरी है क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट में जब आप अच्छा नहीं करते हैं तो फिर कई बार अकेला महसूस करते हैं।"

यह विडियो भी देखें

पसंद है प्लानिंग

कार्तिक ने कहा कि दूसरी बात जो गंभीर टीम में लेकर आएंगे वो है बेहतरीन रणनीति। उन्होंने कहा, "दूसरी चीज, वह निश्चित तौर पर टीम इंडिया में बेहतरीन रणनीति लेकर आएंगे। वह काफी इंटैंस खिलाड़ी हैं। वह हमेशा टीम के लिए खेलना पसंद करते हैं और मैच जिताने के लिए जो जरूरत होती है वो करते हैं।"

यह भी पढ़ें- 'टीम इंडिया में सेलेक्शन के लिए शरीर पर टैटू, बॉलीवुड एक्ट्रेस से रिलेशन होना चाहिए', ऋतुराज गायकवाड़ के बाहर होने के बाद भड़का एमएस धोनी का पुराना दोस्त