Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dinesh Karthik ने तीनों फॉर्मेट्स के लिए चुनी अपनी बेस्‍ट प्‍लेइंग 11, विराट-रोहित को दिया मौका तो दो धुरंधर कप्‍तानों को मिला धोखा

पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के लिए भारतीय टीम की अपनी बेस्‍ट प्‍लेइंग 11 का चयन किया है। दिनेश कार्तिक ने आधुनिक युग के दो दिग्‍गज बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली को जगह दी लेकिन दो धुरंधर कप्‍तानों को नजरअंदाज कर दिया। दिनेश कार्तिक ने अपनी प्‍लेइंग 11 में खिलाड़‍ियों को जगह देने की जानें क्‍या वजह बताई।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 15 Aug 2024 05:21 PM (IST)
Hero Image
रोहित और विराट दोनों को दिनेश कार्तिक ने जगह दी

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के लिए अपनी बेस्‍ट भारतीय प्‍लेइंग 11 का चयन किया है। कार्तिक ने अपनी टीम में पांच विशेषज्ञ बल्‍लेबाज, दो ऑलराउंडर्स, दो स्पिनर्स और दो तेज गेंदबाजों को जगह दी।

कार्तिक ने क्रिकबज से बातचीत में बताया कि उनकी टीम में आधुनिक युग के दो दिग्‍गज बल्‍लेबाज रोहित शर्मा व विराट कोहली दोनों शामिल हैं। हालांकि, भारतीय क्रिकेट को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली और एमएस धोनी को कार्तिक ने नजरअंदाज किया।

कौन-से बल्‍लेबाजों को मिली जगह

दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम में बतौर ओपनर्स वीरेंद्र सहवाग व रोहित शर्मा को जगह दी। सहवाग का सफेद गेंद प्रारूप में स्‍ट्राइक रेट 100 से ज्‍यादा का रहा जबकि टेस्‍ट में उनका स्‍ट्राइक रेट 82.23 का रहा। वहीं, रोहित शर्मा ने 2013 के बाद बतौर ओपनर अपनी साख बनाई और दुनिया के बेहतरीन ओपनर्स में शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: BCCI ने दलीप ट्रॉफी के लिए किया 4 टीमों का एलान, रोहित शर्मा सहित कई प्रमुख खिलाड़‍ियों को नहीं मिली जगह

मिडिल ऑर्डर में दीवार, भगवान और किंग

दिनेश कार्तिक ने नंबर-3 के लिए पूर्व भारतीय कोच राहुल द्रविड़ को चुना। सचिन तेंदुलकर को नंबर-4 पर रखा। द्रविड़-तेंदुलकर को किसी परिचय की जरुरत तो है नहीं। वहीं, पांचवें नंबर के लिए कार्तिक ने विराट कोहली को चुना। कोहली महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के सबसे करीब हैं।

बाएं हाथ के ऑलराउंडर्स

आरसीबी के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने युवराज सिंह और रवींद्र जडेजा को बतौर ऑलराउंडर्स अपनी टीम में शामिल किया है। युवराज सिंह ने 2007 और 2011 वर्ल्‍ड कप में अहम भूमिका निभाई थी। जडेजा ने एक दशक में सभी प्रारूपों में भारतीय टीम के लिए किफायती प्रदर्शन किया।

भज्‍जी पर अश्विन को तरजीह

दिनेश कार्तिक ने स्पिनर्स के रूप में रविचंद्रन अश्विन और अनिल कुंबल को चुना। कार्तिक ने हरभजन सिंह पर अश्विन को तरजीह देकर चौंकाया, लेकिन अश्विन के विकेट की संख्‍या को देखते हुए संभवत: यह फैसला लिया गया। वैसे, कार्तिक ने भज्‍जी को अपनी टीम का 12वां खिलाड़ी चुना है।

यह भी पढ़ें: RCB की ट्रेनिंग में विराट कोहली की 'जासूसी' कर रहे थे विजय कुमार, खुद किया खुलासा- कहा- 'मैं उनको गौर से देख रहा था'

खतरनाक पेस अटैक

इसके बाद तेज गेंदबाजों के रूप में दिनेश कार्तिक ने जहीर खान और जसप्रीत बुमराह पर भरोसा जताया है। बुमराह आधुनिक युग के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में से एक हैं और जहीर खान ने अपने जमाने में बल्‍लेबाजों के मन में खौफ पैदा किया था।

दिनेश कार्तिक की प्‍लेइंग 11

वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, युवराज सिंह, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अनिल कुंबले, जहीर खान और जसप्रीत बुमराह।

12वां खिलाड़ी - हरभजन सिंह।

दिनेश कार्तिक का मानना है कि तीनों ही प्रारूपों के हिसाब से यह टीम सर्वश्रेष्‍ठ है, जो किसी को भी हराने का दम रखती है। आपको क्‍या लगता है कि दिनेश कार्तिक ने सही टीम का चयन किया है या किसी और खिलाड़ी को जगह मिल सकती थी। अपनी राय हमें जरूर बताएं।

क्रिकेट की अन्‍य खबरें पढ़ने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं- जागरण क्रिकेट खबरें

यह भी पढ़ें: Jasprit Bumrah को एक्शन में देखने के लिए फैंस को करना होगा और इंतजार, बांग्लादेश नहीं इस सीरीज में करेंगे कमबैक