Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ियों को किया याद, बतौर कोच दोनों ने किया है शानदार काम

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा भारतीय पूर्व कोच जॉन राइट और स्टीफन फ्लेमिंग का आभारी रहेगा। बता दें कि इस समय एस जयशंकर न्यूजीलैंड के दौरे पर हैं।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Sun, 09 Oct 2022 08:16 PM (IST)
Hero Image
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ियों की तारीफ की।(फाइल फोटो)

नई दिल्ली,ऑनलाइन डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड दोनों देशों में क्रिकेट काफी लोकप्रिय खेल है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों देशों की टीमें काफी मजबूत भी है। रविवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar)  ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों की सराहना की है। उन्होंने न्यूजीलैंड के दो क्रिकेटर्स का जिक्र करते हुए कहा कि इन दोनों ने भारत में क्रिकेट के विकास में बड़ा योगदान निभाया है।

एस जयशंकर ने की जॉन राइट और स्टीफन फ्लेमिंग की तारीफ

उन्होंने कहा कि भारत हमेशा भारतीय पूर्व कोच जॉन राइट (John Wright) और स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) का आभारी रहेगा। बता दें कि इस समय एस जयशंकर न्यूजीलैंड के दौरे पर हैं। एस जयशंकर ने आगे कहा कि क्रिकेट के मैदान पर दोनों देशों के बीच सहयोग अन्य देशों के लिए एक शानदार उदाहरण है।

विदेश मंत्री ने आगे कहा, 'भारत में कोई भी जॉन राइट को कभी नहीं भूल सकता है और आईपीएल देखने वाला कोई भी क्रिकेट फैंस स्टीफन फ्लेमिंग को नहीं भूल सकता।' उन्होंने आगे कहा कि भले ही हम अपनी टीम को जिताना चाहते हों लेकिन क्रिकेट के साथ-साथ हम हमेशा अपनी शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते हैं।'

भारतीय टीम के लिए पहले विदेशी कोच थे जॅान राइट

जॅान राइट ने 2000 से 2005 तक भारतीय क्रिकेट टीम को कोचिंग दी। जॅान राइट टीम इंडिया के पहले विदेशी कोच थे। उन्होंने 2010 से 2012 तक न्यूजीलैंड को भी कोचिंग दी। जॅान राइट की कोचिंग के दौरान ही टीम इंडिया 2003 के एकदिवसीय विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी। उन्होंने 2010 से 2012 तक न्यूजीलैंड को भी कोचिंग दी। राइट, साल 2013 में आईपीएल में मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच भी थे।

वहीं, साल 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने के बाद स्टीफन फ्लेमिंग उस टीम के सहायक-कोच बने। स्टीफन फ्लेमिंग की कोचिंग में चेन्नई सुपर किंग्स खिताब जीते और दो बार टीम उपविजेता रही।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया में नेट प्रैक्टिस करते नजर आए विराट कोहली और केएल राहुल, देखें वीडियो