Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Champions Trophy 2025: 'जैसे को तैसा' की रणनीति अपनाने की हालत में नहीं पाकिस्तान, BCCI का ICC में दबदबा; पूर्व PCB चीफ का बड़ा बयान

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का पाकिस्‍तान में आयोजन होना है। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने पहले ही अपना मसौदा कार्यक्रम ICC को सौंप दिया है। उनके प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार भारत को अपने सभी मैच लाहौर में खेलने हैं। पूर्व PCB प्रमुख खालिद महमूद ने कहा कि सबसे अमीर बोर्ड होने के नाते BCCI का बहुत प्रभाव है। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत के पाकिस्तान जाने की संभावना बहुत कम है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 21 Jul 2024 09:01 PM (IST)
Hero Image
बीसीसीआई हाइब्रिड मॉडल पर टूर्नामेंट का आयोजन चाहता है। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का पाकिस्‍तान में आयोजन होना है। अगले साल फरवरी-मार्च में होने वाले इस टूर्नामेंट से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) मुश्किल स्थिति में है। बीसीसीआई भारतीय टीम को पाकिस्‍तान भेजने के पक्ष में नहीं है।

बीसीसीआई ने आईसीसी से चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को हाइब्रिड मॉडल में कराने की बात कही है। इससे पहले एशिया कप का आयोजन भी हाइब्रिड मॉडल में हुआ था। हालांकि, वह आईसीसी नहीं एशियाई क्रिकेट परिषद का इवेंट था।

PCB ने ICC को सौंपा मसौदा

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने पहले ही अपना मसौदा कार्यक्रम ICC को सौंप दिया है, जिसमें पाकिस्तान में भारत के मैच भी शामिल हैं। उनके प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार भारत को अपने सभी मैच लाहौर में खेलने हैं। भारत बनाम पाकिस्तान मैच 1 मार्च को निर्धारित किया गया है। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की शुरुआत 19 फरवरी को कराची में होगी, जबकि फाइनल 9 मार्च को लाहौर में खेला जाएगा।

भारत के पाकिस्तान जाने की संभावना बहुत कम

पूर्व PCB प्रमुख खालिद महमूद ने कहा कि सबसे अमीर बोर्ड होने के नाते BCCI का बहुत प्रभाव है और चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत के पाकिस्तान जाने की संभावना बहुत कम है।

क्रिकेट पाकिस्तान से बातचीत में उन्‍होंने कहा, "इस बात की बहुत कम संभावना है कि वे पाकिस्तान में खेलने के लिए सहमत होंगे। भारत सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है और इसका काफी दबदबा है। अगर वे पाकिस्तान में अपनी टीम नहीं भेजते हैं तो मुझे लगता है कि श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसे देश भी उनके रास्ते पर चलते हुए इसमें शामिल हो जाएंगे।"

ये भी पढ़ें: पाकिस्‍तान की गीदड़ भभकी, कहा- अगर भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए नहीं आई तो... 

भारत का आईसीसी में बहुत अधिक दबदबा

उन्होंने कहा कि अगर BCCI चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत को नहीं भेजने का फैसला करता है तो यह पाकिस्तान के लिए अच्छा नहीं होगा अगर वे जैसे को तैसा की रणनीति अपनाने का फैसला करते हैं।

उन्‍होंने कहा, "देखिए, इस स्तर पर बात यह है कि आप केवल पैरवी कर सकते हैं और अन्य बोर्डों को अपने पक्ष में करने के लिए मनाने की कोशिश कर सकते हैं। भारत का आईसीसी में बहुत अधिक दबदबा है, ऐसे में जैसे को तैसा की रणनीति अपनाना पाकिस्तान के लिए अच्छा नहीं होगा। बात जब बीसीसीआई कहता है कि वह अपनी टीम नहीं भेज सकता है और अपने मैच पाकिस्तान के बाहर खेलेगा, तो यह पाकिस्तान के लिए आईसीसी कार्यक्रम की मेजबानी करने के उद्देश्य को कम कर देता है।"

ये भी पढ़ें: Champions Trophy 2025: ICC के सामने गिड़गिड़ाया पाकिस्‍तान, भारत को लाने की लगाई गुहार; हाइब्रिड मॉडल से किया इनकार