Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gautam Gambhir PC Big Points: सूर्या की कप्तानी से लेकर कोहली संग रिलेशन पर, गौतम गंभीर की पहली प्रेस कॉन्फेंस की 5 बड़ी बातें

गौतम गंभीर 27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज से बतौर हेड कोच का अपना कार्यभार संभालेंगे। श्रीलंका दौरे पर टीम के रवाना होने से पहले गंभीर ने पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उनके साथ चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर भी शामिल रहे। गंभीर-अजीत ने कई सवालों के जवाब दिए जिसमें सूर्या को कप्तान बनाने से लेकर कोहली-रोहत के भविष्य को लेकर सवाल शामिल रहा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 22 Jul 2024 02:13 PM (IST)
Hero Image
Gautam Gambhir Press Conference 5 Points: गौतम गंभीर की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 5 बड़ी बातें

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के नए हेड कोच कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir India New Head Coach) ने टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे पर रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उनके साथ इस दौरान चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर भी शामिल रहे। दोनों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई सवालों के जवाब दिया।

फिर चाहे बात हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को T20I की कप्तानी सौंपने के फैसले पर सवाल हो या फिर विराट कोहली संग गंभीर के रिश्ते पर, उन्होंने हर एक सवाल का रोचक अंदाज में जवाब दिया।

गौतम गंभीर ने इस दौरान रोहित शर्मा और विराट कोहली के फ्यूचर पर भी चुप्पी तोड़ी। आइए आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं भारत के नए हेड कोच गौतम गंभीर की प्रेस कॉन्फ्रेंस (Gautam Gambhir Press Conference 5 Big Points) की पांच बड़ी बातें।

Gautam Gambhir Press Conference 5 Points: गौतम गंभीर की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 5 बड़ी बातें

1. रोहित-विराट का फ्यूचर (Rohit- Virat ODI Future)

टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। इसके बाद इन दोनों के वनडे फॉर्मेट में कब तक खेलने को लेकर चर्चा तेज होने लगी।

हाल ही में गौतम गंभीर ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि रोहित-विराट के वनडे वश्व कप 2027 खेलने के पूरे चांस हैं। ये सिर्फ उनकी फिटनेस पर तय होगा। गंभीर ने कहा कि इन दोनों ने ही बड़े स्टेज पर अहम प्रदर्शन किया है, फिर चाहे बात टी20 विश्व कप की हो या फिर वनडे विश्व कप, रोहित-विराट ने कमाल का परफॉर्म किया है।

मुझे लगता है कि दोनों ही दिग्गज में अभी काफी क्रिकेट बचा हुआ है और सबसे जरूरी है कि अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी और ऑस्ट्रेलिया का दौरा भारत ने करना है, जिसके लिए इन दोनों का टीम में होना जरूरी है।

2. सूर्यकुमार यादव को T20I कप्तान बनाना (Suryakumar Yadav T20I Captaincy)

चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने बताया कि क्यों हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को टी20I का कप्तान बनाया गया। अजीत ने कहा कि फिटनेस, ड्रेसिंग रूम से मिले फीडबैक और लगातार उपलब्धता के फैक्टर को ध्यान में रखकर सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाने का फैसला लिया गया।

जहां तक हार्दिक की बात है वो हमारी टीम के अहम खिलाड़ी हैं। उनकी फिटनेस एक समस्या रही है। हम चाहते हैं कि उनका प्रदर्शन अच्छा करें। हम चाहते हैं कि वह अच्छा करें। सूर्यकुमार के पास कप्तानी के लिए जरूरी काबिलियत थी।

यह भी पढ़ें: टेस्ट, वनडे और टी20... तीनों फॉर्मेट के लिए होगा अलग-अलग स्‍क्‍वाड? हेड कोच Gautam Gambhir ने बताया फ्यूचर प्लान

3. रवींद्र जडेजा की श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से गैरमौजूदगी (Ravindra Jadeja Absence from SL ODI)

श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे सीरीज से भारत की स्क्वाड से सीनियर प्लेयर रवींद्र जडेजा को नजरअंदाज किया गया। इस पर जब अगरकर से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जडेजा को आराम दिया गया है। अगरकर ने कहा कि जडेजा के लिए रास्ते बंद नहीं हुए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि जडेजा काफी अहम खिलाड़ी हैं। हमने अक्षर और जडेजा को साथ रखने की कोशिश की थी। हमने जब टीम का एलान किया था तभी इस बारे में बता दिया था कि वह बाहर नहीं किए गए हैं बल्कि उन्हें आराम दिया गया है। जडेजा के लिए रास्ते बंद नहीं हुए हैं। वह अभी भी वापसी कर सकते हैं। वह हमारी स्कीम ऑफ थिंग्स में हैं। आगे बहुत सीरीज हैं,टेस्ट सीरीज हैं और जडेजा वह सीरीज खेलेंगे।

यह भी पढ़ें: Gautam Gambhir: भारतीय टीम के लिए कब तक खेलेंगे Rohit Sharma और Virat Kohli? गौतम गंभीर ने फिटनेस की बात करते हुए दे डाला बड़ा हिंट

4. शुभमन गिल को उपकप्तान बनाना (Shubman Gill as Vice Captain)

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के उप-कप्तान की जिम्मेदारी शुभमन गिल को मिली है। जब प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान गिल को वनडे और टी20 टीम के लिए उप-कप्तान बनाए जाने के फैसले को लेकर सवाल पूछा गया तो अजीत अगरकर ने कहा कि शुभमन गिल वह इंसान हैं जिनके बारे में हमें लगता है कि वह तीन प्रारूपों के खिलाड़ी हैं। उन्होंने पिछले साल में बहुत शानदार प्रदर्शन किए हैं, यही हम ड्रेसिंग रूम से सुनते हैं। उन्होंने कुछ अच्छे नेतृत्व गुण दिखाए हैं। हम उन्हें आजमाना चाहते हैं और एक अनुभव देना चाहते हैं।

5. विराट कोहली संग गौतम गंभीर का रिलेशन (Relationship with Virat Kohli)

गौतम गंभीर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विराट कोहली संग अपने रिश्ते को लेकर एक बेबाक बयान दिया। गंभीर ने कहा कि ये टीआरपी के लिए अच्छा है, लेकिन मेरे और विराट के संबंध अच्छे हैं। लेकिन इस बात को पब्लिक करना मैं पसंद नहीं करता हूं। जरूरी है कि हम 140 करोड़ भारतीयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।