Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूर्या की तरह नहीं खेल सकते विराट कोहली, जरूरी है पहचानें खिलाड़ियों के टेंपलेट, बोले- गौतम गंभीर

हर खिलाड़ी के खेलने का तरीका अलग-अलग होता है। इसी को लेकर गौतम गंभीर ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यह बेहद जरूरी है कि खिलाड़ियों का चयन टेंपलेट के आधार पर हो क्योंकि कोई भी बल्लेबाज दूसरे बल्लेबाज की तरह नहीं खेल सकता।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurUpdated: Wed, 04 Jan 2023 03:22 PM (IST)
Hero Image
Gautam Gambhir on Template Debate: विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। क्रिकेट में अलग-अलग फॉर्मेट को लेकर इस बात की खूब चर्चा होती है कि खिलाड़ियों को अपने टेंपलेट में बदलाव करना चाहिए। यानी टी20 में अच्छा प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी जरूरी नहीं कि वनडे और टेस्ट में भी अच्छा खेले और ठीक इसके विपरीत रेड बॉल का अच्छा खिलाड़ी व्हाइट बॉल क्रिकेट में भी सफल हो इस बात की कोई गारंटी नहीं।

इस विषय पर खुलकर बात करते हुए टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा कि खिलाड़ियों का चयन टेंपलेट के आधार पर हो क्योंकि एक खिलाड़ी का टेंपलेट दूसरा कोई फॉलो नहीं कर सकता है।

स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए गंभीर ने कहा" सबसे पहले आपको उन खिलाड़ियों की पहचान करनी होगी जो फियरलेस अप्रोच के साथ बल्लेबाजी कर सके। खासतौर से वनडे क्रिकेट में। आपको हर तरह के टेंपलेट वाले खिलाड़ियों का मिश्रण ढूंढना होगा।

उन्होंने कहा कि पहले केवल एक नया गेंद मिलता था जबकि अब दो नए बॉल के साथ 5 इनसाइड खिलाड़ी होते हैं। इसलिए जरूरी है कि आपके पास हर रोल के लिए अलग-अलग खिलाड़ी हो।

इसके लिए उन्होंने विराट और सूर्या के उदाहरण भी दिए जिनके खेलने की शैली बिल्कुल अलग-अलग है। उन्होंने कहा कि यदि आप विराट कोहली को सूर्यकुमार यादव की तरह खेलने बोलेंगो तो वह ऐसा नहीं कर पाएंगे।

Hear more on our special 🎙️ #CricketKaMahakumbh, LIVE on Star Sports 1 Hindi 10:30PM #INDvSL pic.twitter.com/2t4Fn6D2ZG— Star Sports (@StarSportsIndia) January 3, 2023

रोहित और विराट होंगे वर्ल्ड कप के लिए महत्वपूर्ण

2023 में भारत की मेजबानी में होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी भारत के लिए काफी अहम साबित होंगे, क्योंकि मुझे लगता है कि विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे लोग और वे सभी लोग जो अपनी पारी को आगे बढ़ा सकते हैं, जो शायद स्पिन को अच्छी तरह से खेल सकते हैं, आने वाले विश्व कप में एक बड़ी भूमिका निभाएंगे।"

यह भी पढ़ें- India vs SL T20 Playing XI: क्‍या संजू सैमसन होंगे टीम से बाहर? इस प्‍लेइंग XI के साथ उतर सकती है टीम इंडिया