Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कप्तान Dhoni की कोई बराबरी नहीं, कई कैप्टन आए और कई आएंगे'... माही के फैन्स को रास आएगा Gambhir का यह बयान

एमएस धोनी की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तानों में की जाती है। माही ने अपनी कप्तानी में भारत को दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया। धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की तीन ट्रॉफी को अपने नाम किया है। यही वजह है कि गौतम गंभीर का मानना है कि इंडियन क्रिकेट में एमएस धोनी जैसा कप्तान ना हुआ है और ना ही आने वाले समय में कभी होगा।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sat, 30 Sep 2023 05:47 PM (IST)
Hero Image
गौतम गंभीर का कहना है कि कप्तान धोनी की कोई बराबरी नहीं कर सकता।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। एमएस धोनी की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तानों में की जाती है। माही ने अपनी कप्तानी में भारत को दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया। धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीन ट्रॉफी को अपने नाम किया है। यही वजह है कि गौतम गंभीर का मानना है कि इंडियन क्रिकेट में एमएस धोनी जैसा कप्तान ना हुआ है और ना ही आने वाले समय में कभी होगा।

कप्तान धोनी जैसा कोई नहीं

गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत करते हुए कप्तान एमएस धोनी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, "एमएस धोनी की कप्तानी को इंडियन क्रिकेट में कोई भी मैच नहीं कर सकता है। कई कप्तान आए और कई कप्तान आएंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता है कि कोई भी उनकी कप्तानी को मैच कर पाएगा। जिस कप्तान ने अपनी कप्तानी में तीन आईसीसी ट्रॉफी जीती, ऐसे में मुझे नहीं लगता है कि इससे बड़ा और कुछ भी हो सकता है।"

माही ने खत्म किया था 28 साल का सूखा

एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2011 में 28 साल का सूखा खत्म किया था। माही की अगुआई में टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को शिकस्त देते हुए खिताब पर कब्जा जमाया था। फाइनल में जीत की कहानी गौतम गंभीर और एमएस धोनी ने साथ मिलकर लिखी थी। सहवाग-सचिन का विकेट जल्दी गंवाने के बाद गंभीर और धोनी ने अहम साझेदारी निभाई थी, जिसके बूते भारतीय टीम 275 रन के लक्ष्य को हासिल करने में सफल रही थी।

यह भी पढ़ेंWorld Cup 2023 में कौन करे नंबर 4 पर बल्लेबाजी? Yuvraj Singh ने दिया जवाब, कप्तान रोहित को भी दी अहम सलाह

तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान धोनी

एमएस धोनी आईसीसी की तीन ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने साल 2007 में पहली बार खेले गए टी-20 विश्व कप के खिताब पर कब्जा जमाया था। माही की युवा बिग्रेड ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए पाकिस्तान को फाइनल में धूल चटाई थी। 2011 विश्व कप को जीतने के बाद साल 2013 में धोनी की ही कप्तानी में भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी अपने नाम की थी।