Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Birthday Dinesh Karthik: कार्तिक की वो खास इनिंग जिसने उन्हें दिलाई बतौर फिनिशर एक अलग पहचान

Happy Birthday Dinesh Karthik भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। यह साल उनके लिए बेहद खास रहा है पहले आइपीएल में अपनी टीम के लिए बेहतरीन पारी और फिर टीम इंडिया में वापसी ने उनके इस जन्मदिन को खास बना दिया।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Wed, 01 Jun 2022 12:12 PM (IST)
Hero Image
दिनेश कार्तिक, विकेटकीपर बल्लेबाज भारतीय टीम (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पिछले कुछ सालों में व्हाइट गेंद के सबसे बड़े फिनिशर के तौर पर उभरे टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। कार्तिक ने 2004 में अपने करियर की शुरुआत की थी तब से लेकर आजतक उन्होंने अपने करियर में काफी उतार-चढ़ाव देखा लेकिन आइपीएल 2022 का सीजन उनके लिए ड्रीम सीजन रहा।

आइपीएल के इस सीजन में उन्होंने अपनी टीम आरसीबी के लिए उन्होंन 183.33 की स्ट्राइक रेट से 16 इनिंग्स में 55 की औसत से 330 रन बनाए। उन्होंने एक मैच फिनिशर के तौर पर आरसीबी के लिए बेहतरीन काम किया। आइपीएल में उनका यह प्रदर्शन इसलिए भी खास रहा क्योंकि इसके दम पर उन्होंने भारतीय टीम में एक बार फिर से वापसी की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में उन्हें टीम इंडिया में शामिल किया गया है।

उनके जन्मदिन के मौके पर उनके द्वारा खेली गई उस पारी का जिक्र करते हैं जिसके बाद उन्होंने एक फिनिशर के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

निदहास ट्राफी के फाइनल ने दिलाई पहचान

कोलंबो में खेले गए निदहास ट्राफी के फाइनल में भारत के सामने 166 रनों का लक्ष्य था और रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम ने 84 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे। 18वें ओवर में जब विजय शंकर आउट हुए तो टीम को जीत के लिए 12 गेंदों पर 34 रनों की दरकार थी। दिनेश कार्तिक ने मोर्चा संभाला और आखिरी ओवर में जरूरी 22 रन बनाकर टीन इंडिया को चैंपियन बना दिया। आखिरी गेंद पर 5 रन की जरुरत थी और उन्होंने 6 मारकर जीत दिला दी। उन्होंने उस मैच में 8 गेंदों पर 29 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें उन्होंने 2 चौके और 3 छक्के लगाए। उस पारी ने उन्हें एक अलग पहचान दिलवाई और उन्हें व्हाइट गेंद क्रिकेट में एक फिनिशर के तौर पर देखा जाने लगा।

कार्तिक के लिए आगे रास्ते और भी हैं-

आगामी वर्ल्ड कप से पहले दिनेश कार्तिक के पास मौका है कि वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी फार्म से सबका दिल जीतें और वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा बनें। आइपीएल के दौरान उन्होंने ने भी माना था कि ये उनका बड़ा लक्ष्य था।