Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ये कौनसा नशा पीकर बात कर रहा है'; Harbhajan Singh ने धर्म परिवर्तन के दावों पर पूर्व पाक कप्‍तान Inzamam Ul Haq को जमकर लगाई लताड़

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान इंजमाम उल हक का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें उन्‍होंने दावा किया कि हरभजन सिंह धर्म परिवर्तन करके इस्‍लाम अपनाने वाले थे। इस पर भारतीय टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर भड़क गए और पूर्व पाक कप्‍तान को जमकर फटकार लगाई। भज्‍जी ने सोशल मीडिया के जरिये अपनी भड़ास निकाली है। जानें हरभजन सिंह ने क्‍या कहा।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 15 Nov 2023 01:10 PM (IST)
Hero Image
हरभजन सिंह ने इंजमाम उल हक पर जमकर भड़ास निकाली

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व दिग्‍गज ऑफ स्पिनर ने पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान इंजमाम उल हक पर जमकर भड़ास निकाली है। इंजमाम उल हक का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इसमें इंजमाम ने दावा किया कि हरभजन सिंह धर्म परिवर्तन करके इस्‍लाम कबूल करने वाले थे।

भज्‍जी ने अपने आधिकारिक एक्‍स (पहले ट्विटर) अकाउंट पर इस कहानी को गलत करार दिया और कहा कि उन्‍हें अपनी राष्‍ट्रीयता और धार्मिक पहचान पर गर्व है। भज्‍जी ने इंजमाम उल हक के वीडियो पर रिप्‍लाई करते हुए लिखा, ''ये कौनसा नशा पीकर बात कर रहा है? मुझे भारतीय और सिख होने पर गर्व है। ये बकवास लोग कुछ भी बकते हैं।''

इंजमाम उल हक ने बताई ऐसी कहानी

जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें इंजमाम उल हक ने कहा कि हरभजन सिंह उन भारतीय क्रिकेटरों में से एक थे, जो मौलाना तारीक जमील के उपदेशों में शामिल होते थे। जमील पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के साथ नमाज पढ़ने के लिए भी जाने जाते थे। पूर्व कप्‍तान ने कहा कि एक दौरे के दौरान उन्‍होंने इरफान पठान, जहीर खान और मोहम्‍मद कैफ को प्रार्थना सत्र में जुड़ने का आमंत्रण दिया और उसमें हरभजन सिंह भी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: Aishwarya Rai पर विवादित टिप्पणी करने पर शोएब अख्तर ने लगाई Abdul Razzaq की क्लास, इशारों-इशारों में Shahid Afridi को भी सुनाई खरी-खोटी

इंजमाम उल हक ने साथ ही कहा कि हरभजन सिंह तारीक जमील के उपदेश से बहुत प्रभावित हुए और धर्म परिवर्तन करके इस्‍लाम में शामिल होने की नीयत दर्शाई।

इंजमाम उल हक ने क्‍या कहा

हमारा कमरा था, जहां नमाज अदा करते थे। मौलाना तारीक जमील शाम के समय आते थे और हमें नमाज अदा कराते थे। कुछ दिनों बाद इरफान पठान, मोहम्‍मद कैफ और जहीर खान जुड़े। चार अन्‍य भारतीय क्रिकेटर्स बैठकर हमें देख रहे थे। हरभजन को पता नहीं था कि तारीक जमील मौलाना हैं तो उन्‍होंने कहा कि मैं इस आदमी से बहुत प्रभावित हूं। मेरा दिल उनके शब्‍दों को मानना चाह रहा है, लेकिन मैं आपके कारण रुका हूं क्‍योंकि आपकी लाइफस्‍टाइल वैसी नहीं।

वीडियो पिछले साल भी हुआ था वायरल 

इंजमाम ने दावा किया कि मुस्लिम खुद कुरान के रास्ते पर नहीं चल रहे हैं जो किसी तरह गैर-मुसलमानों को इस्लाम में परिवर्तित होने से रोकता है। ध्‍यान दिला दें कि पिछले साल सितंबर में भी वायरल हुआ था। हालांकि, इस समय सोशल मीडिया पर यह वीडियो इसलिए फैल रहा है क्‍योंकि कुछ लोगों ने पाकिस्‍तानी क्रिकेटर्स पर लोगों को इस्‍लाम कबूल करने की बात कही।

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान टीम का ड्रेसिंग रूम हमेशा धर्मांतरण-जिहाद के लिए बदनाम रहा है। एक बार इंजमाम ने बताया था कि कैसे उन्‍होंने पूर्व बल्‍लेबाज मोहम्‍मद यूसुफ के साथ मिलकर वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज ब्रायन लारा को 'दीन की दावत' दी थी।

यह भी पढ़ें: 'Aishwarya Rai' का नाम लेकर पाकिस्‍तान टीम की जमकर आलोचना की, यूजर्स ने पूर्व ऑलराउंडर की बजा दी बैंड