Move to Jagran APP

Harmanpreet Kaur: 'मेरे लिए क्रिकेट भगवान की तरह है...', IND W vs NEP W के खिलाफ मैच से पहले भारतीय टीम की कप्तान का बड़ा बयान

नेपाल महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ मैच से पहले भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि क्रिकेट मेरे लिए भगवान की तरह है। उनके इस बयान से ये पता चलता है कि उनका इस खेल से कितना गहरा जुड़ाव है। इसके साथ ही हरमनप्रीत कौर ने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में अपने जीवन से जुड़े कई अनसुने किस्सों के बारे में भी बताया।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 23 Jul 2024 02:19 PM (IST)
Hero Image
IND W vs NEP W मैच से पहले Harmanpreet Kaur ने क्रिकेट को बताया भगवान

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली।  महिला एशिया कप 2024 का 10वां मैच भारतीय टीम और नेपाल (IND-W vs NEP-W) के बीच आज खेला जाना है। इस मैच से पहले भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए एक बड़ा बयान दिया। हरमनप्रीत ने कहा कि क्रिकेट उनके लिए भगवान की तरह है, क्योंकि उन्हें इसने सब कुछ दिया है। इस दौरान उन्होंने अपने जीवन से जुड़े कई अनसुने किस्सों को भी शेयर किया।

‘विमेंस इन ब्लू’ की नजरें नेपाल को हराकर जीत की हैट्रिक लगाने पर होगी। भारतीय टीम ने अभी तक एशिया कप 2024 में अपने लगातार दो मैच में जीत हासिल की है और सेमीफाइनल की जगह लगभग पक्की कर ली है।

Harmanpreet Kaur ने क्रिकेट को बताया भगवान

दरअसल, भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India's Women Cricket Team) की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए कहा कि क्रिकेट, मुझे लगता है, मेरे लिए सब कुछ है। क्रिकेट के बिना, मुझे नहीं लगता कि मैं कुछ भी होती। वह पहचान जो क्रिकेट ने मुझे दी है, वह मुझे किसी और क्षेत्र से नहीं मिल सकती थी। इसलिए मेरे लिए, क्रिकेट एक भगवान की तरह है।

पहली बार इंडियन जर्सी पहनकर Harmanpreet Kaur ने क्या सोचा था?

हरमनप्रीत (Harmanpreet Kaur) ने आगे कहा कि बचपन में मैंने जो भी सपना देखा था, खेलते समय जो भी सपना देखा था, वह सब मुझे क्रिकेट ने ही दिया है। मैं कह सकता हूं कि मैदान के बाहर, जब मैंने पहली बार भारतीय जर्सी पहनी थी, तो मैंने पहली बार इसे पहनने के बाद एक फोटो ली थी, और मैं बस यही सोच रहा था कि यह फोटो सबसे पहले किसे भेजना चाहिए। क्या मुझे इसे अपने माता-पिता को भेजना चाहिए, या उस कोच को जिसने मुझे यह मंच दिया, मुझे अपने स्कूल में दाखिला दिलाया और कहा मैं आपके लिए स्कूल में क्रिकेट शुरू करूंगा?" मैं कंफ्यूज में थी कि पहले किसे भेजूं, क्योंकि दोनों मेरे लिए जरूरी थे।

Harmanpreet Kaur ने अपने करियर के यादगार दिनों को किया याद

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मैदान पर अपने सबसे यादगार दिन के बारे में बात करते हुए कहा, "मैदान पर, साल 2017 में, जब मैंने 171 रन बनाए, तो वह कुछ खास था। मुझे याद है कि उस खेल से पहले, मेरे एक दोस्त ने मुझसे कहा था, 'कल हम तभी जीतेंगे जब तुम 150 रन बनाओगे।' मैंने कहा, '150 रन? मैंने सुना है कि आप 100 रन बनाएंगे, आप कल जीतेंगे। 150, मेरा मतलब है, यह क्या मांग है, है ना? कल जीतने के लिए मुझे 150 रन बनाने होंगे।' तो यह बात पूरी रात मेरे दिमाग में घूमती रही, और मैं सोचता रहा, 'यह ऑस्ट्रेलियाई टीम है, इसलिए मुझे उन्हें हराने के लिए कुछ अलग करना होगा,' क्योंकि उनके पास बहुत मजबूत टीम थी। तो मुझे लगता है कि यह मेरे लिए बहुत खास था।"