Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'VVS Laxman-Rahul Dravid' की ऐतिहासिक साझेदारी से पहले भारतीय खिलाड़‍ियों ने अपने सूटकेस कर लिए थे पैक

India vs Australia 2001 Kolkata test भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर हेमंग बदानी ने 2001 कोलकाता टेस्‍ट के बारे में एक मजेदार किस्‍सा साझा किया है। यह मुकाबला कई मायनों में ऐतिहासिक था। भारत ने फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया को मात दी थी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 14 Mar 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
VVS Laxman and Rahul Dravid partnership: वीवीएस लक्ष्‍मण और राहुल द्रव‍िड़

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर हेमंग बदानी ने ऐतिहासिक 2001 कोलकाता टेस्‍ट से जुड़ा एक मजेदार किस्‍सा साझा किया है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 2001 में कोलकाता टेस्‍ट ऐतिहासिक बन गया था, जिसमें भारत ने फॉलोऑन खेलने के बाद मैच जीता था।

इस मैच के हीरो वीवीएस लक्ष्‍मण (281) और राहुल द्रविड़ (180) थे, जिन्‍होंने 376 रन की साझेदारी करके भारत को मैच में ड्राइविंग सीट पर ला खड़ा किया था। लक्ष्‍मण-राहुल ने मैच के चौथे दिन पूरे समय बल्‍लेबाजी की और ऐतिहासिक साझेदारी को अंजाम दिया था। दोनों ही खिलाड़ी बीमार थे। लक्ष्‍मण पीठ दर्द की समस्‍या से परेशान थे जबकि द्रविड़ को बुखार था। इसके बावजूद इन दोनों ने पूरे दिन बल्‍लेबाजी की और ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों को तपा दिया।

बदानी ने कहा कि भारतीय क्रिकेटरों ने तीसरे दिन अपने सूटकेस पैक कर लिए थे। माना जा रहा था कि भारतीय खिलाड़ी ईडन गार्डन्‍स से सीधे एयरपोर्ट चले जाएंगे। हालांकि, लक्ष्‍मण-द्रविड़ ने ऐसा होने नहीं दिया और जादूई बल्‍लेबाजी की।

बदानी ने क्‍या बताया

बदानी ने ट्वीट किया, 'ज्‍यादा लोगों को नहीं पता होगा कि तीसरे दिन के अंत में हमने अपने सूटकेस पैक कर लिए थे। उन्‍हें सीधे एयरपोर्ट ले जाना था और टीम भी मैदान से सीधे एयरपोर्ट जाती। फिर इन दोनों बल्‍लेबाजों ने जादूगरों की तरह बल्‍लेबाजी की और पूरे दिन विकेट नहीं गंवाया।'

उन्होंने आगे लिखा, 'जब हम होटल लौटे तो हमारे पास अपने सूटकेस नहीं थे। हमारी किट और मैच के सामान करीब शाम 9 बजे तक अटके रहे। हम में से कई लोगों ने अपनी सफेद ड्रेस में ही होटल में डिनर खाया था।'

ऐतिहासिक मैच का हाल

स्‍टीव वॉ (110) के शतक की मदद से ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 445 रन बनाए थे। जवाब में भारत की पहली पारी 171 रन पर ऑलआउट हुई थी। वीवीएस लक्ष्‍मण (59) पहली पारी में भारत के टॉप स्‍कोरर थे। भारत फॉलोऑन खेलने को मजबूर हुआ। मेजबान टीम ने लक्ष्‍मण को तीसरे स्‍थान पर भेजा और फिर उन्‍होंने 281 रन की अतुल्‍नीय पारी खेली।

वीवीएस लक्ष्‍मण ने राहुल द्रविड़ के साथ 376 रन की साझेदारी की। द्रविड़ ने 180 रन बनाए थे। भारत ने अपनी दूसरी पारी 657/7 के स्‍कोर पर घोषित करके ऑस्‍ट्रेलिया को 384 रन का लक्ष्‍य दिया। हरभजन सिंह (6 विकेट) ने पांचवें दिन ऑस्‍ट्रेलिया को समेटने का काम किया और भारत ने 171 रन की ऐतिहासिक जीत दर्ज की।