Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यशस्वी जायसवाल के खौफ में हैं नाथन लियोन, बचने के लिए इंग्लैंड के गेंदबाज की ली शरण, खुद कर दिया खुलासा

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने बीते दस साल में भारत के खिलाफ कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और इस बार टेस्ट चैंपियन इस कमी को पूरा करना चाहेंगे। इसके लिए टीम के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने तैयारी शुरू कर दी है। वह भारत के उभरते सितारे यशस्वी जायसवाल से निपटने की तैयारी कर रहे हैं जिसके लिए उन्होंने इंग्लैंड के गेंदबाज से मदद मांगी है।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 18 Aug 2024 09:50 PM (IST)
Hero Image
नाथन लॉयन ने यशस्वी जायसवाल के खिलाफ शुरू की तैयारी

पीटीआई, सिडनी: दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 नवंबर से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज की तैयारी शुरू कर दी है और उन्होंने उभरते हुए स्टार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल से निपटने के लिए इंग्लैंड के स्पिनर टॉम हार्टले से सलाह ली है।

पिछले साल वेस्टइंडीज में पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले जायसवाल ने इस साल की शुरुआत में घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के विरुद्ध पांच टेस्ट मैच की सीरीज में 712 रन बनाए थे, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर मिलने वाली गति और उछाल मुंबई के इस बल्लेबाज के लिए अलग चुनौती पेश करेगी।

यह भी पढ़ें- ICC T20I Ranking: यशस्वी जायसवाल ने कर दिया बाबर आजम का तगड़ा नुकसान, मोहम्मद रिजवान को भी नहीं छोड़ा, दोनों की छीन ली कुर्सी

इंग्लैंड में हैं लियोन

लियोन ने कहा, मेरा अभी तक यशस्वी से सामना नहीं हुआ है, लेकिन यह हम सभी गेंदबाजों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। जिस तरह से वह इंग्लैंड के विरुद्ध खेला, मैंने उसे काफी करीब से देखा और मुझे लगा कि यह शानदार था। मैंने इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले के साथ अलग-अलग गेंदबाजों के विरुद्ध उसके खेलने के तरीकों के बारे में काफी अच्छी बातचीत की जो मुझे काफी दिलचस्प लगी।

लियोन लंकाशर की ओर से इंग्लिश काउंटी में खेले और उन्हें हार्टले के साथ बातचीत करने का मौका मिला, जिन्होंने भारत के विरुद्ध चार टेस्ट मैचों में 20 विकेट लिए थे और वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें जायसवाल के विरुद्ध खेलने का अनुभव है।

बदला लेने की भूख

ऑस्ट्रेलिया ने 2014-15 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2-0 से जीतने के बाद से भारत के विरुद्ध अगली चार सीरीज गंवाई हैं। इनमें से दो सीरीज विराट कोहली (2016-17, 2018-19) की अगुआई में जबकि एक-एक अजिंक्य रहाणे (2021) और रोहित शर्मा (2023) की अगुआई में खेली गई। नाथन लियोन के अलावा 2014-15 सीरीज में खेलने वाले जोश हेजलवुड अब भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा हैं और उन्होंने स्वीकार किया कि भारत के विरुद्ध आस्ट्रेलिया के हालिया परिणाम उनके रिकॉर्ड में एक बड़ी कमी दर्शाते हैं।

नाथन लियोन ने कहा, "यह 10 साल का अधूरा काम है, यह काफी लंबा समय रहा है और मुझे पता है कि हम चीजों को बदलने के लिए बेहद भूखे हैं, खासकर यहां घरेलू मैदान पर। मुझे गलत मत समझिए, भारत एक सुपरस्टार टीम है और उनका सामना करना बेहद चुनौतीपूर्ण है, लेकिन मैं चीजों को बदलने के लिए बेहद भूखा हूं और यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हम उस ट्रॉफी को वापस लाएं।

यह भी पढ़ें- IND vs SL: Yashasvi Jaiswal का जमकर उड़ा मजाक, रोहित-विराट के नाम पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने लगाई क्लास- VIDEO