Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind vs Eng 2nd Semi Final: ब्रिटिश राज रेस्तरां में खाना खाकर अंग्रेजों से सेमीफाइनल में लड़ेगी भारतीय टीम

Ind vs Eng 2nd Semi Final भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला दूसरा सेमीफाइनल मैच पुरानी पिच पर खेला जाएगा। उस पिच पर पहले अफगानिस्तान-आस्ट्रेलिया साथ ही न्यूजीलैंड-आयरलैंड के मुकाबले हो चुके हैं। इस पिच पर इंग्लिश टीम को परेशानी हो सकती है।

By Abhishek TripathiEdited By: Sanjay SavernUpdated: Wed, 09 Nov 2022 09:03 AM (IST)
Hero Image
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

अभिषेक त्रिपाठी, एडिलेड। पिछले साल भारत की मेजबानी में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुए टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी। कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की टीम ने इस बार आस्ट्रेलिया में ग्रुप-2 में शीर्ष में रहते हुए अंतिम-चार में जगह बनाई है और गुरुवार को उसका मुकाबला इंग्लैंड से होना है। भारत को इस कठिन मुकाबले के लिए मैदान में तो अच्छा करना ही होगा, उससे पहले एकजुट और खुश रहना होगा। उसी को देखते हुए द्रविड़ ने मंगलवार को एडिलेड में सभी को रात्रि भोज कराया। इसमें भारतीय क्रिकेटर, उनकी पत्नी और प्रेमिका शामिल रहीं। द्रविड़ चाहते थे कि इतने बड़े मैच से पहले माहौल खुशनुमा रहे और खिलाड़ी दबाव महसूस नहीं करें। अगर टीम बांडिंग बेहतर रहेगी तो सेमीफाइनल जीतने में आसानी होगी।

ब्रिटिश राज-इंडियन रेस्तरां में खाया खाना : भारत को अगला मैच इंग्लैंड से खेलना है और उससे पहले टीम ब्रिटिश राज-इंडियन रेस्तरां में खाना खाने गई। टोरेंसविले की हेन्ली बीच रोड पर स्थित यह रेस्तरां चिकन टिक्का, कश्मीरी पुलाव और रोगन जोश के लिए प्रसिद्ध है। सूत्र के अनुसार भारतीय टीम जब भी पहले एडिलेड दौरे पर आई है तो खिलाड़ी इस रेस्तरां में ही खाना खाने जाते थे। उन्हें यहां का खाना पसंद है। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अन्य टीमों के मुकाबले ज्यादा सफर किया है। खिलाड़ियों को आराम करने और विश्व कप जैसे कड़े टूर्नामेंट में होने वाले दबाव से ध्यान हटाने का अधिक मौका नहीं मिला है। आस्ट्रेलिया के अंदर भी काफी उड़ान लेनी पड़ी।

दूसरा सेमीफाइनल एक दिन बाद होने के कारण यहां पर थोड़ा सा मौका मिला। द्रविड़ जब जूनियर टीम के कोच थे तब एक बार अंडर-19 विश्व कप से पहले टीम को बूट कैंप में ले गए थे। जब वह कप्तान थे तब भी इस तरह की गतिविधियां होती रहती थीं। अब कोच के तौर पर भी विश्व कप के अब तक के सबसे महत्वपूर्ण मैच से पहले उन्होंने टीम बांडिंग के लिए यह तरीका अपनाया। जानकारों का कहना है कि टीम बांडिंग से खिलाड़ी और करीब आते हैं। सबको आपस में बात करने का मौका मिलता है। सबके परिवार आपस में मिलते हैं। वहां पर क्रिकेट को छोड़कर इधर-उधर की बातें होती हैं जिससे दबाव कम होता है।

व्यस्त रहा है टीम इंडिया का सफर : टीम टूर्नामेंट शुरू होने के कई दिन पहले ही मुंबई से पर्थ पहुंच गई थी। टीम सात दिन पर्थ में रुकी जहां उसने कड़ी ट्रेनिंग की और दो अभ्यास मैच में हिस्सा लिया। रोहित की टीम ने इसके बाद दो आधिकारिक अभ्यास मैचों में हिस्सा लिया। हालांकि ब्रिसबेन में एक मैच वर्षा की भेंट चढ़ गया था। इसके बाद चार दिन मेलबर्न, फिर चार दिन सिडनी और तीन दिन पर्थ (अलग-अलग टाइम जोन) में रुकी। टीम ने इसके बाद तीन दिन एडिलेड और तीन दिन मेलबर्न में बिताए। अब फिर टीम एडिलेड में है।

अगर सेमीफाइनल रद हुआ तो भारत फाइनल में एडिलेड : दोनों सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है और अब वर्षा की संभावना भी नहीं है। अगर वर्षा होती है तो दोनों सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे है। अगर उसके बाद भी मैच नहीं होता है तो अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी। अगर पहला सेमीफाइनल नहीं हो पाता तो न्यूजीलैंड और दूसरा सेमीफाइनल नहीं हो पाता तो भारत अपने आप खिताबी मुकाबले में पहुंच जाएगी।

पुरानी पिच पर मैच होने से अंग्रेज परेशान एडिलेड : भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला सेमीफाइनल पुरानी पिच पर होगा। उस पिच पर अफगानिस्तान-आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड-आयरलैंड के सुपर-12 के मैच हो चुके हैं। 2017 में इंग्लैंड एवं वेल्स की मेजबानी में हुई चैंपियंस ट्राफी के सेमीफाइनल में भी इंग्लिश टीम को कार्डिफ में पुरानी पिच मिली थी। वहां पर इंग्लैंड की बल्लेबाजी नहीं चली थी। पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल में प्रवेश किया और फिर भारत को हराकर ट्राफी अपने नाम की थी। सेमीफाइनल से पहले इंग्लिश टीम अपराजेय रही थी। इंग्लिश मीडिया अब सवाल उठा रही है कि टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में नई पिच का इस्तेमाल क्यों नहीं हो रहा है। हालांकि जानकारों का कहना है कि एडिलेड की स्कवायर बाउंड्री छोटी हैं इसलिए अगर साइड की पिच पर मैच होगा तो एक तरफ की बाउंड्री और छोटी हो जाएगी। यही कारण है कि आइसीसी ने सेंट्रल पिच पर मैच कराने का निर्णय लिया है।