Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: 'मैंने उसे बहुत समझाया उसने खुद...' इस विकेटकीपर बल्लेबाज को लेकर राहुल द्रविड़ ने कर दिया बड़ा खुलासा

कुछ ही समय पहले तक सभी प्रारूपों में भारतीय टीम के नियमित सदस्य ईशान व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे के बीच में ब्रेक मांगने के बाद से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। वह भारत के लिए पिछली बार नवंबर में खेले थे। वह मौजूदा रणजी ट्रॉफी में झारखंड के लिए अभी नहीं खेल रहे हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Mon, 05 Feb 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने ईशान किशन को लेकर बड़ी बात कह दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल द्रविड़ ने कहा कि विकेटकीपर ईशान किशन को राष्ट्रीय टीम में चयन के विचार के लिए किसी प्रकार का क्रिकेट खेलना शुरू करना होगा।

बता दें कि कुछ ही समय पहले तक सभी प्रारूपों में भारतीय टीम के नियमित सदस्य ईशान व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे के बीच में ब्रेक मांगने के बाद से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। वह भारत के लिए पिछली बार नवंबर में खेले थे। वह मौजूदा रणजी ट्रॉफी में झारखंड के लिए अभी नहीं खेल रहे हैं।

'ईशान खुद तय करें क्या करना है'

द्रविड़ ने सोमवार को कहा, हर किसी के लिए वापसी का एक तय रास्ता है। मैं किशन मुद्दे पर उस बारे में ज्यादा बात नहीं करना चाहता। मैंने जितना हो सके इसे समझाने की कोशिश की है। मुद्दा यह है कि उसने खुद 'ब्रेक' का अनुरोध किया था, हम उसे 'ब्रेक' देकर खुश हैं। जब भी वह तैयार हों, मैंने यह नहीं कहा कि उसे घरेलू क्रिकेट खेलना है, मैंने कहा कि जब भी वह तैयार हैं, उसे कुछ क्रिकेट खेलना होगा और वापस आना होगा। यह उसे तय करना है कि वह कब खेलना शुरू करेगा। हम उसे कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- SL vs AFG: श्रीलंका ने एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को 10 विकेट से दी मात, प्रभात जयसूर्या चमके

कभी रैंक टर्नर की मांग नहीं की

द्रविड़ ने आगे कहा कि टीम प्रबंधन घरेलू मैदान पर खेलते समय रैंक टर्नर (स्पिन पिच) की मांग नहीं करता है और यह अनुमान लगाना कठिन है कि टेस्ट में पांच दिनों के दौरान कोई विशेष पिच कैसा बर्ताव करेगी। अगले मैच में पिच को लेकर पूछे गए प्रश्न पर द्रविड़ ने कहा कि क्यूरेटर पिच तैयार करते हैं। हम 'रैंक टर्नर' नहीं मांगते। जाहिर तौर पर भारत में पिचों पर गेंद टर्न लेगी, लेकिन गेंद कितना टर्न लेगी, मैं विशेषज्ञ नहीं हूं।

यह भी पढ़ें- NZ vs SA: कीवी क्रिकेट इतिहास की किताब में दर्ज हुआ रचिन रविंद्र का नाम, साउथ अफ्रीका के खिलाफ कर दिया यह कमाल