Move to Jagran APP

IND vs NZ: Gautam Gambhir को कैसी टीम चाहिए? टेस्‍ट सीरीज से पहले कोच ने किया चौंकाने वाला खुलासा

IND vs NZ न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज से पहले भारत के हेड कोच गौतम गंभीर ने बताया कि वह कैसी टीम बनाना चाहते हैं। जल्‍द टीम इंडिया का सामना न्‍यूजीलैंड से होगा। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज की शुरुआत 16 अक्‍टूबर से हो रही है। इससे पहले गंभीर ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कई सवालों के जवाब दिए।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 14 Oct 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
16 अक्‍टूबर से शूरू हो रही है टेस्‍ट सीरीज। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज से पहले भारतीय टीम के हेड कोच गौतम गंभीर ने बताया कि वह कैसी टीम बनाना चाहते हैं। हाल ही में भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को टेस्‍ट सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप किया था।

अब टीम इंडिया का सामना न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम से होगा। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज का 16 अक्‍टूबर से आगाज होने जा रहा है। प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में गौतम गंभीर ने कई सवालों के जवाब दिए।

टीम पर जताया भरोसा

  • गंभीर ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो भारतीय बल्लेबाजों के पास टेस्ट मैच बचाने के लिए 2 दिनों तक बल्लेबाजी करने की स्किल है।
  • गंभीर ने कहा कि उन्हें भारतीय टीम पर गर्व है। इस टीम के पूरे लाइनअप में कई टैलेंटेड खिलाड़ी हैं।
  • भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्‍ट में टी20 अंदाज में बल्‍लेबाजी की थी।
  • बारिश के कारण 2 दिन मैच नहीं हुआ था, इसके बाद भी इसका नतीजा निकला।
  • कानपुर टेस्‍ट में भारतीय टीम ने गेंद और बल्‍ले से कमाल का खेल दिखाया था।
— BCCI (@BCCI) October 14, 2024

ऐसी टीम चाहते हैं गंभीर

गभीर ने कहा, "हम ऐसी टीम बनना चाहते हैं जो एक दिन में 400 रन बना सके और टेस्ट मैच बचाने के लिए 2 दिन तक बल्लेबाजी भी कर सके। यही वह ग्रोथ है जिसकी हम तलाश कर रहे हैं। सच में यही टेस्ट क्रिकेट है। हमारे पास ड्रेसिंग रूम में ऐसे बल्लेबाज हैं जो दोनों कर सकते हैं। पहला मकसद हमेशा जीतना होता है और अगर ऐसी स्थिति आती है कि हमें ड्रॉ के लिए खेलना पड़ता है, तो यह हमारा दूसरा और तीसरा विकल्प है।"

ये भी पढ़ें: IND vs NZ 1st Test: पहले टेस्ट में होगी रिकॉर्ड्स की बौछार, विराट कोहली से लेकर अश्विन तक, ये खिलाड़ी रचेंगे कीर्तिमान

गंभीर ने बताया पूरा प्‍लान 

गंभीर ने कहा, "हम उन प्‍लेयर्स को पीछे नहीं रखेंगे जो अपना नेचुरल गेम खेलना चाहते हैं। हमें ऐसे खिलाड़ियों को रोकने की जरूरत क्यों है जो एक दिन में 400-500 रन बना सकते हैं। टी20 क्रिकेट में मैंने हमेशा कहा है कि हम हाई रिस्‍क गेम खेलेंगे और हाई रिवॉर्ड पाएंगे। ऐसे दिन आएंगे कि हम 100 रन पर ढेर हो जाएंगे, लेकिन हम इसी तरह से खेल खेलना चाहते हैं, इसी तरह से हम मनोरंजन करना चाहते हैं।"

ये भी पढ़ें: IND vs NZ: Gautam Gambhir ने Virat Kohli से कर दी बड़ी मांग! खराब फॉर्म पर भी खुलकर बोले