Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind vs Pak: शाहीन को मौका नहीं देगी टीम इंडिया, पाकिस्तान के विरुद्ध मैच में शमी व कार्तिक को मिल सकता है मौका

T20 World Cup 2022 रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले शाहीन अफरीदी जैसे गेंदबाजों से निपटने के लिए खास तरीके से अभ्यास किया। वहीं इस मैच में शमी और दिनेश कार्तिक का खेलना तय लग रहा है।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Fri, 21 Oct 2022 08:29 PM (IST)
Hero Image
T20 World Cup 2022 Team India (AP Photo)

अभिषेक त्रिपाठी, मेलबर्न। मैं दिल्ली से 12 घंटे की लंबी फ्लाइट के बाद जैसे ही शुक्रवार सुबह मेलबर्न एयरपोर्ट के बाहर पहुंचा तो वहां पर टी-20 विश्व कप की गेंद की प्रतिकृति देखकर सारी थकान मिट गई। वहां पर अंग्रेजी में बड़ा सा मेलबर्न लिखा हुआ था जिसमें कई देशों के क्रिकेटरों की फोटो लगी हुई थीं। उसमें सबसे पहली फोटो यानी एम अक्षर पर पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली की छवि थी। यह बताता है कि विश्व कप भले ही आस्ट्रेलिया में हो रहा हो, लेकिन वैश्विक क्रिकेट में जलवा भारत का ही है।

कुल मिलाकर आस्ट्रेलिया में विश्व कप का माहौल बना हुआ है और इसका सबसे बड़ा मुकाबला रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में होना है। पिछले साल दुबई में टी-20 विश्व कप में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली के विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी। इस बार टीम इंडिया दोबारा वह गलती नहीं करना चाहती। भारतीय टीम के अभ्यास को देखकर यह साफ हो गया है कि वो इस पाकिस्तानी गेंदबाज को कोई मौका नहीं देना चाहती।

शाहीन से निपटने को तैयार रोहित : भारतीय टीम ने शुक्रवार को वैकल्पिक अभ्यास रखा था। कप्तान रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, रिजर्व खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज नेट अभ्यास के लिए पहुंचे। रविचंद्रन अश्विन भी आए थे, लेकिन उन्होंने गेंदबाजी नहीं की। रोहित, कार्तिक और हुड्डा ने जमकर बल्लेबाजी की। इसमें खास बात यह रही कि रोहित ने अभ्यास के दौरान पुल और हुक शाट नहीं लगाए जो उनके पसंदीदा माने जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि एमसीजी दूसरे स्टेडियमों से अलग है। इसकी बाउंड्री बड़ी है, अगर कोई बल्लेबाज शाहीन अफरीदी जैसे गेंदबाज की बाउंसर या शार्ट गेंद पर पुल या हुक लगाने की कोशिश करता है तो मिस शाट पर बाउंड्री में कैच हो सकता है। छोटे मैदान पर वह शाट छक्के के लिए जाता।

रोहित सीधे बल्ले से अभ्यास करते दिखाई दिए, ये बताता है कि टीम इंडिया पाकिस्तान के विरुद्ध शुरुआत में विकेट नहीं गंवाने की रणनीति के साथ खेलेगी, जिससे बाद में बिना दबाव के बड़ा स्कोर बनाया जा सके। दिनेश कार्तिक ने भी करीब डेढ़ घंटे तक बल्लेबाजी के अभ्यास के साथ विकेटकी¨पग पर भी हाथ आजमाया। दीपक और अक्षर ने भी खूब बल्लेबाजी की। कुछ देर के ब्रेक के बाद रोहित फिर नेट्स पर लौटे और श्रीलंका के बायें हाथ के थ्रोडाउन विशेषज्ञ नुवान सेनेविरत्ने का सामना किया।

कार्तिक और शमी का खेलना लगभग तय मेलबर्न : इस विश्व कप के शुरुआती मैच में टीम इंडिया का लाइनअप लगभग तय है। अगर कोई अनफिट नहीं होता है तो कप्तान रोहित और उपकप्तान राहुल ओपनिंग करेंगे। पूर्व कप्तान विराट तीसरे नंबर पर और सूर्यकुमार यादव चौथे नंबर पर उतरेंगे। दिनेश कार्तिक विकेटकीपर के तौर पर और हार्दिक पांड्या आलराउंडर के तौर पर खेलेंगे। भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी तीन तेज गेंदबाज होंगे। अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्रा सिंह चहल में कोई दो स्पिनर खेलेंगे। अक्षर विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और लंबे शाट भी लगाते हैं, जबकि पाकिस्तान के पास फखर जमां, खुशदिल शाह और मोहम्मद नवाज बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को किताबी रणनीति पसंद है। अक्षर बाएं हाथ के बल्लेबाजों के उतने बेहतर नहीं हैं, जबकि अश्विन आफ स्पिनर हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज को उनकी गेंद को टर्न के विरुद्ध खेलना पड़ता है जो आसान नहीं होता है। ऐसे में अश्विन का मौका बनता है।

वर्षा की कितनी संभावना : शुक्रवार की रात को मेलबर्न में बारिश हो रही थी और रविवार को भी बूंदाबादी की संभावना 90 प्रतिशत है। हालांकि तेज बारिश की संभावना कम है। आइसीसी को आशा है कि वह 20-20 ओवर का मैच कराने में सफल रहेगा। एमसीजी की दर्शक क्षमता एक लाख के करीब है और यह आइसीसी का सबसे बड़ा मैच है। यहां का ड्रेनेज सिस्टम अच्छा है। अगर तेज वर्षा भी होती है तो आयोजक एक घंटे के भीतर मैच शुरू कराने की क्षमता रखते हैं।