Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: Gautam Gambhir ने ऋषभ पंत को नंबर-4 पर ड्रॉप क्यों किया? विकेटकीपर के दोस्त ने उठा दिया राज पर से पर्दा

ऋषभ पंत श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में अर्धशतक बनाने से चूक गए। लेकिन इससे ज्यादा हैरानी पंत के बैटिंग नंबर को देखकर हुई। टी20 वर्ल्ड कप-2024 में पंत ने नंबर-3 पर बल्लेबाजी की थी लेकिन श्रीलंका के खिलाफ वह नंबर-4 पर उतरे। उनसे पहले सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करने आए। टीम मैनेजमेंट के इस फैसले के पीछे क्या सोच थी इस बात का खुलासा अक्षर पटेल ने किया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 28 Jul 2024 03:23 PM (IST)
Hero Image
ऋषभ पंत श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 में अर्धशतक से चूक गए

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ऋषभ पंत को वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में नई जिम्मेदारी देते हुए नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने भेजा गया था। विराट कोहली के टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने के बाद लगा था कि पंत का ये नंबर फिक्स है, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच में पंत नंबर-3 पर नहीं उतरे। नए कोच गौतम गंभीर और कप्तान सूर्यकुमार यादव ने उन्हें नंबर-4 पर भेजा। अब पंत के दोस्त अक्षर पटेल ने बताया है की टीम ने ये फैसला क्यों लिया।

श्रीलंका के खिलाफ शनिवार को खेले गए पहले मैच में नंबर-3 पर पंत की जगह सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करने आए। विराट कोहली जब टीम में थे तो नंबर-3 पर वह बल्लेबाजी करते थे। कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में ओपनिंग ा जिम्मा संभाला था और पंत को उनकी जगह भेजा गया था। पंत ने अच्छा करके दिखाया था। श्रीलंका दौरे पर हालांकि लेफ्ट-राइट कॉम्बीनेशन बनाए रखने के लिए पंत को नंबर-4 पर भेजा गया।

यह भी पढ़ें- Rohit Sharma एयरपोर्ट पर हो गए कन्फ्यूज, भूल गए सामान, पत्नी रितिका ने बचाया, देखें Video

गेंदबाजों के लिए होती है मुश्किल

भारतीय टीम के ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने बताया कि टीम के पास चार बाएं हाथ के बल्लेबाज और चार दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और इसी कारण राइट-लैफ्ट के संयोजन को बनाए रखने के लिए पंत का नंबर-4 पर भेजा गया। अक्षर ने कहा, "हमारी टीम के पास चार लेफ्ट और चार राइट हैंड के बल्लेबाज हैं। अगर क्रीज पर लैफ्ट-राइट हैंड के बल्लेबाज हैं तो गेंदबाजों के लिए लाइन-लैंग्थ मैंटेन करना काफी मुश्किल हो जाता है। अब जब टीम के पास चार बाएं हाथ के बल्लेबाज तो आप उन्हें कैसे यूज करेंगे? अगर आपको मौका मिलता है कि आप दो लैफ्टी को एक साथ न भेंजे या दो राइटी को एक साथ न उतारें तो ये अच्छा है।"

उन्होंने कहा, "अगर आपके पास ऐसा मौका है तो आपको उन्हें यूज करना चाहिए। आपको विपक्षी टीम के गेंदबाजी विकल्पों को देखते हुए लगातार बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करने चाहिए।"

पंत अर्धशतक से चूके

टीम इंडिया की तरफ से पहले मैच में शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ने ओपनिंग की थी। भारत ने पहला विकेट गिल के रूप में खोया था जो दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। उनके बाद सूर्यकुमार आए थे। फिर जायसवाल आउट हुए तो पंत आए। पंत ने 33 गेंदों पर 49 रनों की पारी खेली जिसमें छह चौके और एक चौका मारा।

यह भी पढ़ें- SL vs IND: Yashasvi Jaiswal रचेंगे इतिहास, दूसरे टी20I में 7 रन बनाते ही बन जाएंगे नंबर वन; रोहित-बाबर सब पीछे छूटेंगे