Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs NZ W: रन आउट विवाद पर जेमिमा रोड्रिग्स ने तोड़ी चुप्पी, कहा- एमेलिया केर को पता था कि वह आउट हैं, लेकिन अंपायर...

भारत और न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप-2024 में खेला गया मैच काफी विवादित रहा। इस मैच में हरमनप्रीत कौर द्वारा एमेलिया केर को किया गया रन आउट की इस समय काफी चर्चा हो रही है क्योंकि अंपायरों ने रन आउट होने के बाद भी केर को वापस बुला लिया। इसे लेकर हरमनप्रीत अंपायरों से भिड़ गई थीं लेकिन कुछ फायदा नहीं हुआ।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 05 Oct 2024 01:13 PM (IST)
Hero Image
रन आउट विवाद पर जेमिमा रोड्रिग्स ने तोड़ी चुप्पी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप में खेला गया मैच विवादों के कारण चर्चा में रहा। इस मैच में एमेलिया केर का रन आउट काफी चर्चा में है जिसे लेकर टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर अंपायरों से भी भिड़ गईं थीं। अंपायरों ने इस रन आउट को माना नहीं था और केर को दोबारा बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। अब इसे लेकर भारत की बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स ने अपनी बात रखी है।

इसे लेकर भारतीय टीम के हेड कोच अमोल मजूमदार भी तीसरे अंपायर से चर्चा करने पहुंचे थे और काफी नाराज नजर आ रहे थे। इस विवाद को लेकर रोड्रिग्स ने कहा है कि केर को पता था कि वह आउट हैं और वह बाहर चली गईं थीं, लेकिन अंपायरों ने उन्हें बुलाया। रोड्रिग्स ने कहा कि अंपायरों का फैसला आखिरी होता है उसमें कोई कुछ नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें- IND W vs NZ W: करारी हार पर फूटा हरमनप्रीत कौर का गुस्सा, खराब फील्डिंग पर लगाई जमकर फटकार

रोड्रिग्स का बयान

मैच के बाद रोड्रिग्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि केर जानती थी कि वह आउट हैं और इसलिए वह बाहर जाने लगी थी। उन्होंने कहा, "जब अंपायर ने दीप्ति को कैप दी तो मैं वहां नहीं थी। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम इस बात को लेकर आश्वस्त थी कि ये दो रन हैं और एमेलिया केर ने बताया कि ओवर खत्म नहीं हुआ है। हमें भी फिर यही लगा और हमने रन आउट कर दिया।"

उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो ये हमारे कंट्रोल में नहीं है और हम अंपायर के फैसले का सम्मान करते हैं। लेकिन ये काफी हैरान करने वाले फैसला था क्योंकि केर को भी पता था कि वह रन आउट हैं और इसलिए वह बाहर जाने लगी थीं।"

— Abhi.R. (@__Abhi__R) October 5, 2024

क्या था विवाद

न्यूजीलैंड की पारी के दौरान दीप्ति शर्मा 14वां ओवर फेंक रही थीं. ओवर की आखिरी गेंद पर केर ने रन लिया। वह लॉन्ग ऑफ की तरफ शॉट खेल एक रन लेने के लिए दौड़ गईं। वहां खड़ी हरमनप्रीत कौर ने गेंद को पकड़ा लेकिन थ्रो नहीं किया। इसी दौरान दीप्ति ने अंपायर से अपनी कैप वापस ले ली, लेकिन इतने में ही केर दूसरे रन के लिए दौड़ गईं। हरमनप्रीत ने ये देखते हुए उन्हें रन आउट कर दिया लेकिन अंपायरों ने उन्हें वापस बुला लिया।

अंपायरों ने जब केर को आउट नहीं दिया और उन्हें वापस बुलाया तो हरमनप्रीत कौर काफी नाराज हो गईं और उनसे बहस करने पहुंच गईं। लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। अंपायर ने केर को इसलिए वापस बुलाया क्योंकि दीप्ति ने जैसे ही अंपायर से कैप ली थी गेंद डैड हो गई थी और इसके बाद रन आउट अमान्य था।

यह भी पढ़ें- Dead Ball Rule: अमेलिया केर हुईं रन आउट पर अंपायर ने दी डेड बॉल, जानें क्‍या होते हैं इसके नियम