Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने किया खुलासा, इस अहम 'चाल' के कारण ढाई दिन में जीत पाए कानपुर टेस्‍ट

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया और इसी के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर डब्ल्यूटीसी में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। कानपुर टेस्ट मैच का नतीजा निकल पाना मुश्किल लग रहा था लेकिन टीम इंडिया की अटैकिंग एप्रोच ने पूरा मैच बदल दिया और भारत ने ये मैच अपने नाम किया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 01 Oct 2024 03:13 PM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा ने बताई दूसरे टेस्ट मैच की सच्चाई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने कानपुर में सिर्फ ढाई दिन में टेस्ट मैच अपने नाम कर बांग्लादेश को पस्त कर दिया। भारत ने ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में सात विकेट से जीत हासिल की। इस मैच के ढाई दिन बारिश और खराब आउट फील्ड के कारण धुल गए थे। इसके बाद भी भारत मैच अपने नाम करने में सफल रहा। रोहित शर्मा ने बताया है कि जब चौथे दिन मैच शुरू हुआ तो उनकी क्या रणनीति थी जो काम कर गई और भारत को जीत मिली।

मैच के पहले दिन सिर्फ 35 ओवर का ही खेल हो सका था। इसके बाद बारिश और खराब रोशनी के कारण खेल नहीं हो सका। दूसरा दिन बारिश के कारण धुल गया जबकि तीसरे दिन बारिश नहीं थी, लेकिन आउटफील्ड खेलने लायक नहीं थी जिसके चलते दिन का खेल रद्द कर दिया गया था। चौथे दिन जब मैच शुरू हुआ था तो भारत ने अटैकिंग खेल खेला और मेहमान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

यह भी पढ़ें- कानपुर में शाकिब अल हसन ने खेल लिया अपना आखिरी टेस्ट, भारत से नहीं जाएंगे बांग्लादेश, दूसरे देश में लेंगे आसरा!

ये थी रणनीति

दूसरा टेस्ट मैच खत्म होने के बाद रोहित ने बताया है कि जब चौथे दिन मैच शुरू हुआ तो उनकी रणनीति क्या थी? बांग्लादेश ने चौथे दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 107 रनों के साथ की थी। रोहित ने कहा कि उनकी टीम को कोशिश जल्दी से जल्दी बांग्लादेश को ऑल आउट कर ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की थी। रोहित ने कहा, "जब हम चौथे दिन खेलने उतरे तो हम उन्हें जल्दी से जल्दी आउट करना चाहते थे। और देखना चाहते थे कि हम बैटिंग में क्या कर सकते हैं। ये हमारे द्वारा बनाए गए रनों की बात नहीं है बल्कि हम कितने ओवर गेंदबाजी करना चाहते थे वो बात है।"

उन्होंने कहा, "पिच में गेंदबाजों के लिए ज्यादा कुछ नहीं था, लेकिन फिर भी इस पिच पर दमदार गेंदबाजी कर मैच जीतना शानदार है। हमारे गेंदबाजों ने बेहतरीन खेल दिखाया। बल्लेबाज जोखिम लेने को तैयार थे और हम रिजल्ट के लिए अपने आप को मौका देना चाहते थे।

ऐसा रहा मैच

भारत ने बांग्लादेश को पहली पारी में 233 रनों पर ढेर कर दिया था। इसके बाद भारत ने तूफानी रफ्तार में बैटिंग की और अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 285 रनों पर घोषित कर दी। भारत ने इस पारी में तूफानी बैटिंग की। टीम इंडिया ने सबसे तेज अर्धशतक, शतक, 150 रन, 200 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 146 रनों पर ढेर हो गई और भारत को 95 रनों का टारगेट मिला जिसे उसने यशस्वी जायसवाल की 51 रनों की पारी के दम पर हासिल कर लिया।

यह भी पढे़ं- IND vs BAN: टीम इंडिया ने ढाई दिन में पलटी बाजी, कानपुर में बांग्लादेश को किया पस्त, सीरीज 2-0 से की अपने नाम