Move to Jagran APP

IPL 2024: Wasim Jaffer ने Impact Player Rule पर उठाए सवाल, बता दिया भारतीय क्रिकेट के भविष्य के लिए खतरा

Impact Player Rule पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि आईपीएल को इस नियम को हटा देना चाहिए क्योंकि इससे ऑलराउंडरों के उपयोग में बाधा आती है। जाफर ने तर्क दिया कि घरेलू क्रिकेट में भी इस नियम के कारण भारत को भविष्य में अच्छे ऑलराउंडर्स मिलने मुश्किल हो जाएगा। आईपीएल के पिछले सीजन में इस नियम को लागू किया गया था।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 10 Dec 2023 09:54 PM (IST)
Hero Image
वसीम जाफर ने उठाए इम्पैक्ट प्लेयर रूल पर सवाल। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर इंडियन प्रीमियर लीग के 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम से खुश नहीं हैं। जाफर ने ट्विटर पर नियम को लेकर अपनी आपत्ति जताई। आईपीएल के पिछले सीजन में इस नियम को लागू किया गया था।

पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि आईपीएल को इस नियम को हटा देना चाहिए, क्योंकि इससे ऑलराउंडरों के उपयोग में बाधा आती है। जाफर ने तर्क दिया कि घरेलू क्रिकेट में भी इस नियम के कारण भारत को भविष्य में अच्छे ऑलराउंडर्स मिलने मुश्किल हो जाएगा।

जाफर ने जताई इम्पैक्ट प्लेयर रूल पर आपत्ति

जाफर ने एक्स हैंडल पर लिखा, "मुझे लगता है कि आईपीएल से इम्पैक्ट प्लेयर नियम को हटाने की जरूरत है, क्योंकि यह ऑलराउंडरों को ज्यादा गेंदबाजी करने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर रहा है और बल्लेबाजों का गेंदबाजी न करना भारतीय क्रिकेट के लिए चिंता का विषय है।"

यह भी पढ़ें- MS Dhoni नहीं IPL ऑक्शन में नीलाम होने वाला यह था पहला खिलाड़ी, जानिए किस टीम ने कितनी खर्च की थी रकम

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में आजमाया गया था

बता दें कि इम्पैक्ट प्लेयर को आईपीएल 2023 से पहले सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में आजमाया गया था। इस नियम ने ऑलराउंडरों पर टीम की निर्भरता को कम कर दिया, क्योंकि वे केवल विशेषज्ञ गेंदबाजों/बल्लेबाजों का उपयोग कर सकते थे।

चेन्नई ने बड़ी चतुराई से किया था उपयोग

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के तहत, मैच की परिस्थितियों और पिच के अनुसार टीमें अपने एक खिलाड़ी को बदल सकती हैं। चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल 2023 के ओपनर में अंबाती रायडू के स्थान पर लाए जाने के बाद तुषार देशपांडे प्रतियोगिता के इतिहास में पहले प्रभावशाली खिलाड़ी बन गए।

यह भी पढ़ें- IND U19 vs PAK U19: जीशान और अजान से पार नहीं पा सकी भारतीय टीम, पाकिस्तान ने 8 विकेट से दी शिकस्त