Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत है अफगानिस्‍तान की हार का दोषी', इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान ने टी20 वर्ल्‍ड कप के कार्यक्रम पर उठाए सवाल, पक्षपात का लगाया आरोप

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइकल वॉन ने अफगानिस्‍तान की सेमीफाइनल में हार के बाद टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के कार्यक्रम पर सवाल दागे हैं। वॉन ने आरोप लगाया कि टूर्नामेंट का कार्यक्रम भारतीय टीम की सुविधाओं का ख्‍याल रखते हुए बनाया गया। वॉन ने भारतीय दर्शकों के समय के हित में टूर्नामेंट का कार्यक्रम रखने की आलोचना की। अफगानिस्‍तान को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 9 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Thu, 27 Jun 2024 04:46 PM (IST)
Hero Image
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल पर उठाए सवाल

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइकल वॉन ने अफगानिस्‍तान की सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के हाथों शिकस्‍त के बाद टी20 वर्ल्‍ड कप के कार्यक्रम पर जमकर भड़ास निकाली है। वॉन ने अपने आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर अफगानिस्‍तान की हार के लिए टी20 वर्ल्‍ड कप के कार्यक्रम पर भारत का पक्ष करने का आरोप लगाया।

बता दें कि अफगानिस्‍तान को गुरुवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 9 विकेट की शिकस्‍त मिली। अफगानिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम केवल 56 रन पर ढेर हो गई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने केवल 8.5 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

जहां अफगानिस्‍तान ने पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश करके इतिहास रचा था, वहीं, दक्षिण अफ्रीका 7 बार असफल रहने के बाद आखिरकार चोकर्स का टैग मिटाने में कामयाब रहा और पहली बार वर्ल्‍ड कप के फाइनल में एंट्री की। दक्षिण अफ्रीका का टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में मुकाबला भारत या इंग्‍लैंड में से किसी एक टीम से होगा।

यह भी पढ़ें- South Africa Into the Finals: 32 साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दक्षिण अफ्रीका ने मिटाया दाग, 7 बार अधूरा रह चुका है ख्‍वाब

वॉन की कड़वी बात

वॉन ने ध्‍यान दिलाया कि अफगानिस्‍तान टीम ने कई बदलावों का सामना किया, जिसमें त्रिनिदाद में फ्लाइट की देरी शामिल है। इसके कारण अफगानिस्‍तानी खिलाड़‍ियों को नए स्‍थान पर तैयारी करने का पर्याप्‍त समय नहीं मिल पाया।

वॉन ने ट्वीट किया, ''तो अफगानिस्‍तान ने सेंट विंसेंट में सोमवार रात जीत दर्ज करके सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया। मंगलवार को त्रिनिदाद की फ्लाइट में 4 घंटे की देरी हुई तो अभ्‍यास का समय नहीं मिला और नए स्‍थान के हिसाब से खुद को ढाल नहीं सके। खिलाड़‍ियों के सम्‍मान में बहुत ज्‍यादा कमी। मैं डरा हुआ हूं।''

वॉन ने भारत पर लगाया आरोप

वॉन ने आरोप लगया है कि जो शेड्यूल बनाया गया है वो भारत के दर्शकों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। वॉन ने लिखा है, "निश्चित तौर पर सेमीफाइनल गयान में है। लेकिन पूरे इवेंट में शेड्यूल भारत को ध्यान में रखकर बनाया गया है। भारत ने एक भी मैच शाम को नहीं खेला गया है।"