Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Babar Azam की कप्तानी पर आगबबूला हुए मोहम्मद आमिर, बोले-सिस्टम नहीं माइंडसेट की वजह से हुआ यह हश्र; MS Dhoni की कर डाली तारीफ

मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की कैप्टेंसी पर कई बड़े सवाल खड़े किए हैं। आमिर का कहना है कि टीम का यह हश्र सिस्टम की वजह से नहीं बल्कि बाबर के माइंडसेट के चलते हुआ है। पाकिस्तान का वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल खेलने का सपना अधूरा रह गया। टीम लगातार तीसरी बार वनडे विश्व कप के अंतिम चार में जगह बनाने में नाकाम रही।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Mon, 13 Nov 2023 07:01 PM (IST)
Hero Image
मोहम्मद आमिर ने बाबर आजम की जमकर क्लास लगाई है

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान का वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल खेलने का सपना अधूरा रह गया। टीम लगातार तीसरी बार वनडे विश्व कप के अंतिम चार में जगह बनाने में नाकाम रही। यह पहला मौका रहा, जब पाकिस्तान को वर्ल्ड कप के एक एडिशन में पांच और लगातार चार हार का मुंह देखना पड़ा। टीम के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद कप्तान बाबर आजम सवालों के घेरे में हैं। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने भी बाबर की कप्तानी पर सवाल उठाते हुए उनकी जमकर क्लास लगाई है।

बाबर पर जमकर भड़के आमिर

मोहम्मद आमिर ने जीओ न्यूज के साथ बातचीत करते हुए कहा, "कप्तानी जाहिर तौर पर मैटर करती है। सिस्टम क्या होता है? यह कोई दीवार नहीं है। पांच या छह लोगों को पाकिस्तान क्रिकेट को चलाने की जिम्मेदारी दी गई है। इसमें कप्तान भी शामिल है। 1992 में इमरान खान की कप्तानी में हमने वर्ल्ड कप जीता था, तब भी सिस्टम सेम था। 1999 में हमने फाइनल तक का सफर तय किया था। 2009 में हमने इसी सिस्टम के साथ ही टी-20 वर्ल्ड कप जीता था। इसी सिस्टम के अंडर में हमने साल 2017 में चैंपियन ट्रॉफी भी जीती।"

'चार साल से कप्तान हैं बाबर'

आमिर ने आगे कहा, "बाबर आजम पिछले चार साल से कप्तान हैं। उन्होंने अपनी टीम खड़ी की है। बटलर हमारे सिस्टम का हिस्सा नहीं हैं, तो फिर इंग्लैंड इतना खराब क्यों खेली? क्या इंग्लैंड में भी सिस्टम को दुरुस्त करने की जरूरत है? 2015 में खराब प्रदर्शन के बाद मोर्गन ने कहा था कि मैं इस तरह की क्रिकेट खेलना चाहता हूं, मुझे यह 25 खिलाड़ी चाहिए।"

यह भी पढ़ेंWorld Cup 2023: भारत की धरती पर शर्मसार होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में आया भूचाल, बॉलिंग कोच Morne Morkel ने छोड़ा टीम का साथ

उन्होंने आगे कहा, "सिस्टम तब भी सेम था, वो कप्तान था जिसने अपना माइंडसेट बदला। इंग्लैंड दो साल से टेस्ट क्रिकेट में संघर्ष कर रही थी। जो रूट कप्तान थे। सिस्टम सेम है, लेकिन हम कहते हैं कि इंग्लैंड टीम का टेस्ट क्रिकेट बदल गया है। इसको बदलने वाले बेन स्टोक्स हैं। जब तक कप्तान का माइंडसेट नहीं बदलेगा, तब तक कुछ नहीं बदल सकता। क्या यह सिस्टम था, जिसने फखर जमान को बेंच पर बैठाकर अबरार अहमद को खिलाया।"

धोनी का दिया उदाहरण

आमिर ने भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का उदाहरण देते हुए कहा, "हम कहते हैं कि धोनी ने इंडियन क्रिकेट को बदलकर रख दिया, लेकिन उन्होंने कभी सिस्टम को नहीं बदला। लोग ऐसा कहते रहते थे कि वह कब तक जडेजा और अश्विन को मौका देते रहेंगे। और अब हम कहते हैं कि जडेजा वर्ल्ड के बेस्ट ऑलराउंडर हैं। एमएस धोनी ने उनको टीम दी है।"