Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट से बाहर रह सकते हैं Mohammed Shami, IPL तक फिट हो सकेंगे सूर्यकुमार यादव

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती दो टेस्‍ट से बाहर रह सकते हैं। मोहम्‍मद शमी को ट्रेनिंग के लिए एनसीए जाना होगा। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव हर्निया से जूझ रहे हैं और उन्हें सर्जरी करानी होगी। रिपोर्ट के अनुसार सूर्यकुमार यादव आईपीएल 2024 के समय तक पूरी तरह फिट हो सकेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 08 Jan 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
मोहम्‍मद शमी और सूर्यकुमार यादव की फिटनेस पर बड़ी अपडेट

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इंग्लैंड के विरुद्ध 25 जनवरी से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों से बाहर रह सकते हैं। शमी ने चोट से उबरने के बाद से अबतक गेंदबाजी शुरू नहीं की है और उन्हें पूर्ण फिटनेस हासिल करने के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) जाना होगा।

शमी को हाल ही में संपन्न हुए दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में जगह दी गई थी, लेकिन उनकी उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर थी। बाद में बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने शमी को पूरी तरह फिट नहीं घोषित किया था, जिसके बाद यह तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध सीरीज से हट गया था।

सूर्या ने भी बढ़ाई चिंता

इसके अलावा विश्व के नंबर एक टी-20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव हर्निया से जूझ रहे हैं और उन्हें सर्जरी करानी होगी। सूर्यकुमार यादव ने दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी-20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। बीसीसीआई इस बारे में विशेषज्ञों से सलाह ले रहा है और आशा है कि सूर्यकुमार को सर्जरी के लिए विदेश भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: MS Dhoni Video: भारत-मालदीव विवाद के बीच धोनी ने कही ऐसी बात, गर्व से हर भारतीय का सीना हो जाएगा चौड़ा!

रिपोर्ट के अनुसार, सूर्यकुमार आईपीएल के समय तक पूरी तरह फिट हो सकेंगे। एक सूत्र ने कहा, 'शमी ने अभी तक गेंदबाजी शुरू नहीं की है और उन्हें अपनी फिटनेस साबित करने के लिए एनसीए जाना होगा। इंग्लैंड के विरुद्ध शुरुआती दो टेस्ट के लिए उनके टीम में शामिल होने पर संशय है।'

आईपीएल तक सूर्या के फिट होने की उम्‍मीद

'सूर्यकुमार के मामले में उन्हें ठीक होने में उम्मीद से ज्यादा समय लगेगा। हर्निया के आपरेशन के बाद सूर्यकुमार को ट्रेनिंग शुरू करने में आठ-नौ महीने लगेंगे। आशा है कि आईपीएल के दौरान वह फिट हो जाएंगे।'

इंग्लैंड के विरुद्ध सीरीज के लिए मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाजों के उपलब्ध होने के कारण बीसीसीआई शमी की वापसी पर सतर्कता बरत रहा है।

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान के खिलाफ खूब चलता है विराट कोहली का बल्ला, T20I के ये आकंड़े देख विरोधी खेमे में मची खलबली!