Move to Jagran APP

Mohammed Shami ने अपनी प्‍लानिंग का कर दिया खुलासा, ऑस्‍ट्रेलिया जाने से पहले हर हाल में करना चाहते हैं ये जरूरी काम

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने उम्‍मीद जताई कि आगामी ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से पहले वह पूरी तरह फिट हो जाएंगे। शमी ने साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर जाने से पहले अपनी प्‍लानिंग का खुलासा किया। शमी ने कहा कि अगर उन्‍हें मौका मिला तो वह ऑस्‍ट्रेलिया में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने एनसीए में गेंदबाजी का अभ्‍यास शुरू कर दिया है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 21 Oct 2024 07:28 PM (IST)
Hero Image
मोहम्‍मद शमी ने रणजी मैच खेलने की इच्‍छा जताई

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने उम्‍मीद जताई कि वो आगामी ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से पहले अपनी पूरी फिटनेस हासिल कर लेंगे। शमी ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर जाने से पहले अपनी योजना का खुलासा करते हुए कहा कि अगर उन्‍हें अनुमति मिली तो वो रणजी ट्रॉफी का मैच जरूर खेलना चाहेंगे।

शमी ने कहा कि वो समझते हैं कि ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर जाने से पहले उनके लिए रणजी ट्रॉफी मैच खेलना बेहतर होगा ताकि वो अपनी लय हासिल कर सके और महत्‍वपूर्ण दौरे की तैयारी को बेहतर अंजाम दे। शमी ने सोमवार को यूजीनिक्‍स हेयर एंड साइसेंस के इवेंट से इतर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उन्‍होंने एनसीए में गेंदबाजी का अभ्‍यास शुरू किया और अच्‍छा महसूस कर रहे हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया में सफलता का फॉर्मूला

पता हो कि शमी ने वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल के बाद से कोई अंतरराष्‍ट्रीय मैच नहीं खेला है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कहा कि चोट के दौरान पॉजिटिव माइंडसेट रखना सबसे जरूरी था, जिसका उन्‍होंने पालन किया और गेंदबाजी पर लौटने में कामयाब रहे। शमी ने बताया कि ऑस्‍ट्रेलिया में सफल होने का फॉर्मूला है कि गेंदबाज एक टप्‍पा पकड़कर गेंदबाजी करें ताकि उसे विकेट मिले।

यह भी पढ़ें: Border Gavaskar Trophy से पहले भारतीय टीम को मिली बड़ी खुशखबरी! Mohammed Shami ने इंजरी पर दिया अपडेट

रणजी मैच क्‍यों जरूरी

भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने बताया कि वह ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर जाने से पहले रणजी ट्रॉफी मैच खेलना पसंद करेंगे। उन्‍होंने कहा, ''मैं अभी अच्‍छा महसूस कर रहा हूं। घुटने में सूजन थी, जो उतर गई है। मैंने एनसीए में गेंदबाजी का अभ्‍यास शुरू कर दिया है और उम्‍मीद करता हूं कि बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम का हिस्‍सा बनूं। मुझे लगता है कि तैयारी के लिहाज से रणजी ट्रॉफी मैच खेलना बेहतर होगा। इससे मुझे लय हासिल करने में मदद मिलेगी।''

गेंदबाज की शैली सबसे ऊपर

जागरण न्‍यू मीडिया ने जब शमी से पूछा कि ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की क्‍या भूमिका होगी? इस स्‍लॉट के लिए सबसे मजबूत दावेदार कौन है? इस पर शमी ने कहा, ''देखिए यह सही है कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को नेचुरल स्विंग मिलता है, लेकिन मैं किसी को मजबूत दावेदार नहीं बता सकता। बाएं हाथ के गेंदबाज से ज्‍यादा एक बॉलर की शैली ज्‍यादा मायने रखती है। इसलिए यह जरूरी नहीं कि तेज गेंदबाज बाएं हाथ का हो, अगर सभी दाएं हाथ के पेसर भी हुए तो भी टीम सफल हो सकती है।''

यह भी पढ़ें: सावधान कंगारुओं! बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले फिट हुआ भारतीय टीम का प्रमुख हथियार, नेट पर दिखा ट्रेलर