Move to Jagran APP

IPL 2024: MS Dhoni ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्‍यों 8 नंबर पर की बल्‍लेबाजी? जडेजा-दुबे को हुआ फायदा

Mahendra Singh Dhoni IPL 2024 से पहले CSK में बड़ा बदलाव देखने को मिला था। MS Dhoni ने फ्रेंचाइजी की कप्‍तानी छोड़ दी थी। ऐसे में रुतुराज गायकवाड़ को CSK का कप्‍तान बनाया गया। हालांकि पिछले सीजन CSK का प्रदर्शन मिलाजुला रहा था। टीम ने 14 में से 7 मैच जीते थे और 7 में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 28 Oct 2024 08:37 PM (IST)
Hero Image
अगले सीजन भी खेलते नजर आ सकते हैं धोनी। इमेज- एक्‍स
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से पहले चेन्‍नई सुपर किंग्‍स में बड़ा बदलाव देखने को मिला था। महेंद्र सिंह धोनी ने फ्रेंचाइजी की कप्‍तानी छोड़ दी थी। ऐसे में रुतुराज गायकवाड़ को CSK की कमान सौंपी गई थी। हालांकि, पिछले सीजन चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का प्रदर्शन मिलाजुला रहा था।

चेन्‍नई ने जीते थे 7 मैच

टीम ने 14 में से 7 मैच जीते थे और 7 में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था। रुतुराज गायकवाड़ की कप्‍तानी वाली टीम ग्रुप स्‍टेज से ही बाहर हो गई थी। पिछले सीजन CSK के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने बैटिंग ऑर्डर में खुद को डिमोट किया था। वह 8 नंबर पर बल्‍लेबाजी करते नजर आए थे। अब माही ने खुलासा किया है कि उन्‍होंने आखिर ऐसा क्‍यों किया था।

जडेजा-दुबे को मिला मौका

भारत के पूर्व कप्तान ने बताया कि वह भारत की टी20 विश्व कप 2024 टीम के लिए सीएसके के खिलाड़ियों को मौका देना चाहते थे। धोनी का मानना ​​था कि उनके लिए हासिल करने के लिए कुछ भी नहीं है। वह चाहते थे कि उनके साथी राष्ट्रीय टीम में जगह पाने के लिए फिनिशर के रूप में अपनी योग्यता साबित करें। आख़िरकार, रवींद्र जडेजा और शिवम दुबे को टी20 विश्व कप टीम में जगह मिल गई।

मुझे ऊपर आने की जरूरत नहीं

एक इवेंट में एमएस धोनी ने कहा, "मेरी सोच काफी सिंपल थी। अगर अन्य प्‍लेयर अपना काम अच्छा कर रहे हैं, तो मुझे ऊपरी क्रम में आने की आवश्यकता क्यों है। यदि आप पिछले सीजन के बारे में बात कर रहे हैं, तो टी20 विश्व कप टीम की घोषणा जल्द ही होने वाली थी। इसलिए, हमें ऐसे लोगों को मौका देना होगा जो एक स्थान के लिए लड़ रहे हैं। सीएसके में कुछ लोग थे, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, इसलिए आप उन्हें खुद को साबित करने का मौका दें।"

ये भी पढ़ें: MS Dhoni को पीली जर्सी में देखेंगे फैंस? IPL 2025 से पहले CSK के पूर्व कप्तान ने दे दिया बड़ा हिंट

पिछले सीजन धोनी ने बनाए 161 रन

उन्होंने कहा, "इसमें मेरे लिए कुछ भी नहीं था, कोई चयन और अन्य चीजें नहीं थीं। इसलिए मैं क्रम में नीचे खेलकर अच्छा हूं और मैं जो कर रहा था उससे मेरी टीम खुश थी।" पिछले सीजन आईपीएल में धोनी के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने 14 मैच खेले थे। इस दौरान उन्‍होंने करीब 54 की औसत और 220 की स्‍ट्राइक रेट से 161 रन बनाए थे। उन्‍होंने लीग में अब तक 264 मैच खेले हैं। इस दौरान उनके बल्‍ले से 5243 रन निकले हैं।

ये भी पढ़ें: MS Dhoni खेलेंगे आईपीएल का अगला सीजन? CSK के सीईओ काशी विश्वनाथन ने किया कन्फर्म