Move to Jagran APP

Border Gavaskar Trophy के लिए भारतीय स्‍क्वॉड में हो गई बड़ी चूक, पूर्व चीफ सेलेक्टर ने उठाए सवाल

Border Gavaskar Trophy Cheteshwar Pujara MSK Prasad बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया जाएगी। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 5 टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे। सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान हो चुका है। चेतेश्‍वर पुजारा को भारतीय टेस्‍ट स्‍क्वॉड में शामिल नहीं किय गया है। ऐसे में पूर्व चीफ सेलेक्‍टर एमएसके प्रसाद ने सवाल उठाए हैं।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 27 Oct 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
22 नवंबर से शुरू होगी टेस्‍ट सीरीज। इमेज- पुजारा एक्‍स
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अगले महीने बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा करेगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 5 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जाएगाी। टेस्‍ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान हो चुका है।

चेतेश्‍वर पुजारा को भारतीय टेस्‍ट स्‍क्वॉड में जगह नहीं दी गई है। इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम  के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का मानना ​​है कि ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज के दौरान भारत को चेतेश्वर पुजारा की कमी खलेगी।

22 नवंबर से होगा आगाज

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 22 नवंबर से टेस्‍ट सीरीज का आगाज होगा। एमएसके प्रसाद ने कहा कि पुजारा रणजी ट्रॉफी में अच्छी फॉर्म में हैं और उनका अनुभव ऑस्ट्रेलिया में काम आएगा। पुजारा ने हाल ही में छत्तीसगढ़ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में अपना नौवां दोहरा शतक लगाया था।

शानदार फॉर्म में हैं पुजारा

प्रसाद ने कहा, "पुजारा ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी में दोहरा शतक बनाया। वह अनुभव और दृढ़ता लेकर आते हैं, जिसकी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में जरूरत होती है। मुझे लगता है अगर उन्हें नितीश रेड्डी को चुनना था, तो आप कम से कम एक भारत ए मैच का इंतजार कर सकते थे और वहां से इसे ले सकते थे।"

ऑस्‍ट्रेलिया में चलता है बल्‍ला

भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली सीरीज जीती थी। इस दौरान पुजारा का प्रदर्शन उम्‍दा रहा था। वह सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज थे। पुजारा ने 7 पारियों में 74.42 की औसत से 521 रन बनाए थे। इस दौरान उन्‍होंने 1 अर्धशतक और 3 शतक लगाया था।

ऑस्‍ट्रेलिया में चेतेश्‍वर पुजारा के आंकड़े शानदार हैं। उन्‍होंने कंगारू जमीं पर अब तक 11 टेस्‍ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्‍होंने 47.28 की औसत से 993 रन बनाए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया में पुजारा ने टेस्‍ट में 3 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं।

पुजारा का ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट प्रदर्शन

  • कुल टेस्‍ट मैच: 11
  • कुल रन: 993
  • बल्‍लेबाजी औसत: 47.28
  • शतक: 3
  • फिफ्टी: 5

टेस्‍ट में पुजारा के आंकड़े

टेस्‍ट में पुजारा के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 103 टेस्‍ट मैच खेले हैं। इस दौरान 176 पारियों में उन्‍होंने 43.60 की औसत और 44.36 की स्‍ट्राइक रेट से 7195 रन बनाए हैं। क्रिकेट के इस सबसे बड़े प्रारूप में पुजारा ने 35 अर्धशतक और 19 शतक लगाए हैं। टेस्‍ट में उनका सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद 206 रन है। उन्‍होंने अक्‍टूबर 2010 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू किया था।

टेस्‍ट में पुजारा का प्रदर्शन

  • कुल मैच: 103
  • कुल पारी: 176
  • रन: 7195
  • शतक: 19
  • अर्धशतक: 35

ये भी पढ़ें: Border Gavaskar Trophy के लिए भारतीय टीम का एलान, शमी की नहीं हुई वापसी