Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year 2024: PM Modi ने 'मन की बात' में की भारतीय खिलाड़ियों की तारीफ, कहा- पूरे देश का जीता दिल

New Year 2024 साल 2023 के अपने मन की बात कार्यक्रम के आखिरी एपिसोड में देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीता। अंडर-19 में हमारी महिला क्रिकेट टीम की जीत बहुत प्रेरणादायक है। कई अन्य खेलों में खिलाड़ियों की उपलब्धियों ने देश का गौरव बढ़ाया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 31 Dec 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय टीम की तारीफ की।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में वनडे वर्ल्ड कप 2023 की उपविजेता भारतीय टीम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि टीम ने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता है। अहमदाबाद में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर छठी बार खिताब जीता था।

साल 2023 के अपने मन की बात कार्यक्रम के आखिरी एपिसोड में देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीता। अंडर-19 में हमारी महिला क्रिकेट टीम की जीत बहुत प्रेरणादायक है। कई अन्य खेलों में खिलाड़ियों की उपलब्धियों ने देश का गौरव बढ़ाया है।

कोहली और शमी ने मचाया था गदर

गौरलतब हो कि भारत की मेजबानी में आईसीसी ने वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन किया था। भारत ने टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन करते हुए लगातार 10 मुकाबले जीते। विराट कोहली ने जहां सबसे ज्यादा रन बनाए तो वहीं मोहम्मद शमी ने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लिए।

यह भी पढ़ें- IND vs SA: केपटाउन में पलटवार को तैयार रोहित की सेना, प्रैक्टिस सेशन में जमकर बहाया पसीना; जडेजा-शार्दुल पूरी तरह से फिट

भारत ने जीता महिला U19 T20 वर्ल्ड कप

इसके अलावा जनवरी में महिला U19 T20 वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड को हराकर भारत ने पहली बार में ही इतिहास रचा था। भारत की तरफ से श्वेता सहरावत ने सात मैच में 297 रन तो कप्तान शेफाली वर्मा ने 172 रन बनाए थे। पार्श्ववी चोपड़ा ने 6 मैच में 11 विकेट लिए मन्नत ने 9 विकेट चटकाए थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने की तारीफ

प्रधानमंत्री मोदी ने इस पूरे साल हुए खेलों में भारत की उपलब्धियों को भी याद किया। उन्होंने एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में हिस्सा लेने वाले एथलीटों की भरपूर प्रशंसा की। एशियन पैरा गेम्स में भारत ने 111 मेडल जीते। भारत ने चीन के हांगझू में एशियाई खेलों में रिकॉर्ड कुल 107 पदक जीते।

यह भी पढ़ें- 'भारत भाग्यशाली है कि उसके पास...' Rohit-Kohli के बजाय ENG के पूर्व कप्तान ने इन 2 खिलाड़ियों के लिए कही बड़ी बात