Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK vs BAN: शान मसूद ने रिजवान को दोहरा शतक बनाने से रोका! एक घंटे पहले ही फिक्स हो गया था प्लान

पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में शानदार पारी खेली। वह दोहरा शतक बना सकते थे लेकिन कप्तान शान मसूद ने पहले ही पारी घोषित कर दी। इसे लेकर पाकिस्तान में हंगमा मच गया। मसूद पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने जानबूझकर रिजवान को दोहरा शतक बनाने से रोका। इस पर शकील ने हकीकत बयां की है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 23 Aug 2024 10:30 AM (IST)
Hero Image
मोहम्मद रिजवान ने बांग्लादेश के खिलाफ खेली शानदार पारी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। रावलपिंडी में खेले जा रहे मैच में पाकिस्तान ने पहली पारी में 448 रन बनाए हैं। पाकिस्तान को यहां तक पहुंचाने में टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और उप-कप्तान सउद शकील का अहम रोल रहा है। दोनों ने शतकीय पारियां खेलीं। पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने उस समय पहली पारी घोषित कर दी जब रिजवान अपने दोहरे शतक की तरफ बढ़ रहे थे। इसी को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं।

रिजवान जिस अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे अगर उसी तरह करते रहते तो उनका दोहरा शतक तय लग रहा था, लेकिन मसूद ने इससे पहले ही पारी घोषित कर दी। रिजवान 239 गेंदों पर 171 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी पारी में उन्होंने 11 चौके और तीन छक्के मारे। मसूद के बारे में सोशल मीडिया पर कहा जाने लगा कि उन्होंने रिजवान को जानबूझकर दोहरा शतक बनाने से रोक दिया। इस मामले पर अब शकील ने सफाई पेश की है।

यह भी पढ़ें- PAK vs BAN Test: रिजवान और शकील की शतकीय पारी से पाकिस्तान मजबूत, बांग्लादेश को वापसी की उम्मीद

'पहले से तय था'

शकील ने इस मैच में 141 रनों की पारी खेली जिसमें 261 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके मारे। दिन का खेल खत्म होने के बाद शकील से प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजवान को दोहरा शतक से रोकने के बारे में पूछा गया। उन्होंने इसका जबाव देते हुए कहा, "जहां तक रिजवान भाई के दोहरे शतक की बात है तो पारी घोषित करने का फैसला जल्दबाजी में नहीं लिया गया क्योंकि रिजवान भाई को एक घंटे पहले ही बता दिया गया था कि हम इस समय पर पारी घोषित करेंगे। इसलिए उन्हें आइडिया था कि कब पारी घोषित होने वाली है। उनसे कह दिया गया था कि हम 450 रनों के आस-पास पारी घोषित कर देंगे।"

रिजवान और शकील की शानदार साझेदारी

इससे पहले, पाकिस्तान ने दूसरे दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 158 रनों के साथ की। दोनों ने पारी को आगे बढ़ाया और 240 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया। शकील 354 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद रिजवान ने पारी को आगे बढ़ाया। अगा सलमान ने 19 रन और शाहीन शाह अफरीदी ने नाबाद 29 रनों का योगदान दिया।

यह भी पढ़ें- PAK vs BAN Test: 42 साल पुराना रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त, शतक जड़ने वाली रिजवान-सऊद की जोड़ी ने धमाल मचाते हुए बनाया कीर्तिमान