Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pak vs NZ: आग बनाम बर्फ जैसा होगा पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच का सेमीफाइनल मुकाबला- सुनील गावस्कर

Pak vs NZ 1st semi final T20WC 2022 गावस्कर ने कहा कि बेशक इस टीम में केन विलियमसन के अलावा कोई सुपरस्टार न हो लेकिन उनके पास ऐसे समर्पित खिलाड़ी हैं जो किसी भी टीम के विरुद्ध अपने प्रदर्शन का स्तर उठा सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Tue, 08 Nov 2022 06:15 PM (IST)
Hero Image
Pak vs NZ 1st semi final T20WC 2022 (AP Photo)

सुनील गावस्कर का कालम

पिछले कुछ साल में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के बारे में जो आम धारणा बनी है वो ये कि कोई नहीं जानता कि ये टीम मैदान पर किस तरह का प्रदर्शन करने वाली है। वो टीम जो दुनिया में किसी भी विरोधी टीम को हरा सकती है या फिर वो जो किसी स्कूल के लड़कों की टीम से भी आसानी से हार सकती है। भारत और जिंबाब्वे से आखिरी गेंद पर हार मिलने के बाद उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, खासकर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों की ओर से।

पूर्व क्रिकेटर पाक टीम के प्रदर्शन से गुस्से में थे और टीम ने जो कुछ भी किया था उस पर सवाल उठा रहे थे, लेकिन अब पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और अब उसके पास विश्व कप जीतने का भी मौका है, लेकिन किसी भी सीनियर क्रिकेटर ने ये स्वीकार करने की हिम्मत नहीं दिखाई कि उन्होंने टीम को कठघरे में खड़ा करने में जल्दबाजी दिखा दी। ऐसा लगता है जैसे एडिलेड पाकिस्तानी टीम के लिए सुरक्षा कवच साबित होता है। साल 1992 के वनडे विश्व कप में पाक टीम 100 रन के भीतर सिमट गई थी और इंग्लैंड की टीम पारी शुरू कर पाती उससे पहले ही वर्षा की एंट्री हो गई और मैच को रद कर दिया गया जिससे दोनों टीमों को अंक बांटने पड़े।

यही वो जीवनरेखा थी जिसकी पाक टीम आशा लगाए बैठी थी और उसके बाद टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और विश्व कप अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की। इस बार नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को चौंकाते हुए बड़ा उलटफेर किया जिससे पाकिस्तान को बांग्लादेश पर जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में पहुंचने में मदद मिली। सेमीफाइनल में पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड के सामने होगी जिसने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एक और विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई। बेशक इस टीम में केन विलियमसन के अलावा कोई सुपरस्टार न हो लेकिन उनके पास ऐसे समर्पित खिलाड़ी हैं जो किसी भी टीम के विरुद्ध अपने प्रदर्शन का स्तर उठा सकते हैं।

न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया को अपने पहले ही मैच में बड़े अंतर से मात देकर अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। ये एक शानदार मुकाबला होगा। शांत रवैये वाली न्यूजीलैंड के विरुद्ध अप्रत्याशित पाकिस्तान का प्रदर्शन देखने लायक होगा। ये आग और बर्फ जैसा मुकाबला होने जा रहा है। जब टूर्नामेंट शुरू हुआ था तब बर्फीला मौसम था, लेकिन अब मौसम का मिजाज गर्म हो चला है। अब देखते हैं कि बर्फ पिघलती है या फिर आग बुझती है।