Move to Jagran APP

'मैं यहां राजा बनने...' वनडे और T20I का कप्तान बनते ही Mohammad Rizwan के बदले सुर!

Mohammad Rizwan Pakistan Skipper बाबर आजम के कप्‍तानी छोड़ने के बाद पाकिस्‍तान को वनडे और टी20 फॉर्मेट में कप्‍तान की तलाश थी। अब पाकिस्‍तान टीम को Babar Azam का उत्तराधिकारी मिल गया है। मोहम्‍मद रिजवान को व्‍हाइट बॉल टीम की कमान सौंपी गई है। इसके अलावा सलमान अली आगा उपकप्तान होंगे। ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे दौरे से पहले इसकी घोषणा की गई।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Mon, 28 Oct 2024 07:30 AM (IST)
Hero Image
मोहम्मद रिजवान को बनाया गया पाकिस्तान का नया कप्तान। फोटो- PCB
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के सीमित ओवरों के नवनियुक्त कप्तान मोहम्मद रिजवान ने कहा कि वह टीम के 15 खिलाड़ियों की सेवा करने आए हैं। रिजवान ने आगे कहा कि वह राजा की तरह व्यवहार करने नहीं आए हैं। बता दें कि पीसीबी ने अगले महीने ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे दौरे से पहले रिजवान को पाकिस्तान के सीमित ओवरों का कप्तान नियुक्त किया है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने रविवार को स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को अपना नया कप्तान और सलमान अली आगा को उप-कप्तान नियुक्त किया है। रिजवान ने बाबर आजम की जगह ली है। लाहौर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए रिजवान वे कहा कि उनकी टीम यह दिखाने की पूरी कोशिश करेगी कि टीम में विरोधियों को हराने की पूरी क्षमता है और लड़ाई लड़ने के काबिल है।

'मैं राजा बनने नहीं आया'

रिजवान ने कहा, अगर मैं कप्तान के तौर पर खुद को राजा समझने लगूं, तो सब कुछ बिखर जाएगा। मैं एक लीडर के तौर पर टीम के 15 खिलाड़ियों की सेवा करने के लिए यहां हूं। हमारे पास हर तरह के खिलाड़ी मौजूद हैं। हमें आवाम का पूरा समर्थन है, जो हमसे केवल एक ही बात पूछ रहे हैं, लड़ो, लड़ो और लड़ो। हम पूरे देश को यह दिखाने की पूरी कोशिश केरेंगे कि हममें लड़ने की कोई कमी नहीं है।

रिजवान ने टीम के कप्तान के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि उनकी भूमिका कार्यों को पूरा करना, प्रेजेंटेशन में भाग लेना और कॉन्फ्रेंस को संभालना होगा। उन्होंने किसी खेमे का हिस्सा होने की खबरों का खंडन किया और उसे मात्र अफवाह करार दिया।

'मैं पाकिस्तान खेमे का हिस्सा'

नए कप्तान ने कहा, जहां तक अफवाहों का सवाल है, ये कहीं से सुनी गई होंगी, लेकिन अगर मैं किसी समूह का हिस्सा हूं तो वह पाकिस्तान टीम का समूह है, अब जब मैं कप्तान हूं तो मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पाकिस्तान के सभी 15 खिलाड़ी अपने-अपने तरीके से खेलें। कप्तान के रूप में मेरी भूमिका कार्यों को पूरा करना, प्रेजेंटेशन में हिस्सा लेना और कॉन्फ्रेंस करना है।

ऑस्ट्रेलिया में होगी पहली परीक्षा

बता दें कि मोहम्मद रिजवान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20I दोनों में कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि, जिम्बाब्वे के खिलाफ वह वनडे में कप्तानी करेंगे और टी20I के लिए वह उपलब्ध नहीं रहेंगे। वहीं, पाकिस्तान टीम में तीन नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इसमें कामरान गुलाम, औमैर बिन यूसुफ और सूफियान मोकिम शामिल हैं।

यह भी पढे़ं- PCB Central Contract: Babar Azam को सपोर्ट करने वाले प्‍लयेर पर गिरी गाज, शाहीन अफरीदी को लगा 440 वोल्‍ट का झटका

यह भी पढ़ें- पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम को मिला Babar Azam का उत्तराधिकारी, जानें किसे सौंपी गई कप्‍तानी