Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय टीम को Mohammed Shami और इस खिलाड़ी के भविष्‍य के बारे में बात करके आगे का प्‍लान बनाना चाहिए, पूर्व कोच ने दी अहम सलाह

पारस म्‍हांब्रे ने कहा कि नए टीम प्रबंधन को मोहम्‍मद शमी और एक अनुभवी खिलाड़ी के भविष्‍य के बारे में बातचीत करने की जरुरत है। उन्‍होंने कहा कि इनके भविष्‍य के बारे में बात करके नए टीम प्रबंधन को आगे का प्‍लान तैयार करना चाहिए। उम्‍मीद की जा रही है कि शमी और अश्विन की बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए राष्‍ट्रीय टीम में वापसी हो सकती है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 17 Jul 2024 09:26 PM (IST)
Hero Image
मोहम्‍मद शमी चोट से ठीक होने में जुटे हुए हैं

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाजी कोच पारस म्‍हांब्रे ने कहा कि नए टीम प्रबंधन को मोहम्‍मद शमी और रविचंद्रन अश्विन के भविष्‍य के बारे में बातचीत करने की जरुरत है। म्‍हांब्रे ने साथ ही कहा कि नए टीम प्रबंधन को आगे का प्‍लान बनाने की जरुरत है। शमी और अश्विन भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का प्रमुख हिस्‍सा रहे हैं।

रविचंद्रन अश्विन ने इस साल की शुरुआत में इंग्‍लैंड के खिलाफ अपना 100वां टेस्‍ट खेला था। वहीं, मोहम्‍मद शमी पिछले साल विश्‍व कप के बाद से क्रिकेट एक्‍शन से दूर हैं। तेज गेंदबाज इस समय ठीक होने में जुटे हुए हैं। वर्ल्‍ड कप 2023 के बाद शमी ने सर्जरी कराई थी। शमी ने गेंदबाजी का अभ्‍यास शुरू कर दिया है।

सीनियर-जूनियर का हो संयोजन

पारस म्‍हांब्रे ने टीओआई से बातचीत में कहा कि सीनियर गेंदबाजों को ध्‍यान में रखते हुए योजना बनाने की जरुरत है। युवाओं को सीनियर साथियों के साथ मिलाने की जरुरत है। म्‍हांब्रे ने कहा, ''शमी और अश्विन से भविष्‍य की योजना के बारे में बातचीत करके आगे का प्‍लान बनाने की जरुरत है।''

यह भी पढ़ें: मोहम्मद शमी वापसी के लिए तैयार, नेट्स पर उतरते ही उखाड़े स्टंप; VIDEO ने मचाया तहलका

उन्‍होंने आगे कहा, ''जब हमने युवाओं में निवेश करने का फैसला किया तो हमने सुनिश्चित किया कि वो मैदान में अकेले सभी जिम्‍मेदारियां नहीं उठाएं। चाहे अर्शदीप हो या फिर आवेश खान, हमने सुनिश्चित किया कि वो सीनियर गेंदबाजों के साथ गेंदबाजी करें।''

पांच साल लग गए

पारस म्‍हांब्रे ने कहा कि तेज गेंदबाजी पूल बनाने में कितना समय लगेगा, इसका पता लगा पाना मुश्किल है। भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाजी कोच ने बताया कि उन्‍होंने 2015 से तेज गेंदबाजों का पूल बनाना शुरू किया और 2020 में वो इस काम को पूरा कर पाए।

भारतीय टीम सितंबर में अगली टेस्‍ट सीरीज खेलेगी, जिसमें वह बांग्‍लादेश का सामना करेगी। मोहम्‍मद शमी और रविचंद्रन अश्विन को इस सीरीज में वापसी की उम्‍मीदें हैं। देखना दिलचस्‍प होगा कि पारस म्‍हांब्रे की अहम सलाह को नया टीम प्रबंधन कितना ध्‍यान में रखेगा।

यह भी पढ़ें: Sania Mirza और Mohammed Shami करेंगे शादी? टेनिस स्टार के पिता ने बताया क्या है सच्चाई