Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Exclusive Interview: कोलकाता नाइटराइडर्स में इस खिलाड़ी की तरह भूमिका निभाना चाहते हैं इंग्लिश बैटर फिल सॉल्‍ट

कोलकाता नाइटराइडर्स के विकेटकीपर बल्‍लेबाज फिल सॉल्‍ट ने कहा कि वो टीम में ब्रेंडन मैकुलम जैसी भूमिका निभाना चाहते हैं। पता हो कि फिल सॉल्‍ट को जेसन रॉय के रिप्‍लेसमेंट के रूम में शामिल किया गया है। फिल सॉल्‍ट ने कहा कि उन्‍हें ब्रेंडन मैकुलम का खेल काफी पसंद है और वो उन्‍हीं की तरह केकेआर में खेलना चाहते हैं। सॉल्‍ट ने इंटरव्‍यू के दौरान कई खुलासे किए।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 22 Mar 2024 02:26 PM (IST)
Hero Image
फिल सॉल्‍ट को ब्रेंडन मैकुलम जैसी भूमिका निभाना है

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्‍ली। जेसन रॉय की जगह केकेआर टीम में शामिल किए गए विकेटकीपर बल्‍लेबाज फिल सॉल्‍ट का कहना है कि उन्हें ब्रेंडन मैकुलम का खेल बहुत पसंद है और वह भी इस वर्ष उनकी तरह ही टीम की सफलता में योगदान देना चाहते हैं। सॉल्‍ट के अनुसार सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती केकेआर के लिए अहम साबित होंगे। फिल सॉल्‍ट से अभिषेक त्रिपाठी ने विशेष बातचीत की।

पेश हैं प्रमुख अंश

सवाल - आपको जेसन रॉय की जगह केकेआर टीम में शामिल किया गया है। आप दोनों इंग्लैंड से खेलते हो और आप दोनों ही आक्रामक क्रिकेट खेलते हो। पिछले कुछ सत्रों में केकेआर ने पावरप्ले में रन बनाने में संघर्ष किया है। क्या शीर्षक्रम में आप इसको दूर कर पाएंगे?

सॉल्‍ट - हां, बिल्कुल मुझे पूरी उम्मीद है। अगर मुझे अवसर मिलता है तो मेरा प्रयास होगा कि मैं टीम को तेज शुरुआत दिलाऊं। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा। सच कहूं तो अभी मैंने इस बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा हूं, मेरा ध्यान अपने नैसर्गिक खेल खेलने पर है।

सवाल - ईडन गार्डेंस की पिच को बल्लेबाजी के अनुकूल माना जाता है। यहां खेलने को लेकर कितने उत्साहित हैं?

सॉल्‍ट - बिल्कुल यहां की पिच काफी अच्छी है। अभ्यास मैचों में मैंने अपनी बल्लेबाजी का काफी आनंद लिया। आशा है कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान पिच इस तरह का व्यवहार करेगी। बल्लेबाजों के साथ ही यहां स्पिन के लिए भी मदद है और हमारी टीम में सुनील नरेन व वरुण चक्रवर्ती हमारे लिए काफी अहम साबित होंगे।

यह भी पढ़ें: IPL 2024 में बॉलर्स के लिए काल बनेगा KKR का नया बैटर, प्रैक्टिस सेशन में की चौके-छक्कों की बरसात; वीडियो देख थर-थर कांप रहे गेंदबाज

सवाल - आप विकेटकीपर भी हो। ऐसे में सुनील नरेन या टीम के दूसरे स्पिनरों के विरुद्ध कीपिंग करना कितना चुनौतीपूर्ण होता है?

सॉल्‍ट - केकेआर के पास कई शीर्ष स्पिनर हैं और जब आप इनके सामने कीपिंग करते हो तो आपको खुद को गेम में बनाए रखने की चुनौती होती है। सुनील और वरुण गेंद को दोनों ओर स्पिन कराने में माहिर हैं, इसलिए आपको विकेट के पीछे काफी मेहनत करनी पड़ती है। ये काफी अच्छा है।

सवाल - हाल के समय में इंग्लैंड सफेद और लाल गेंद क्रिकेट में आक्रामक शैली के साथ खेल रहा है। आपके अनुसार टी-20 क्रिकेट में खेलने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

सॉल्‍ट - मेरा मानना है कि किसी भी प्रारूप में आपको सकारात्मक रहने की आवश्यकता होती है। आप अपनी टीम को अच्छी स्थिति में लेकर जाएं। मेरा मानना है कि आप हर गेंद पर छक्का नहीं लगा सकते। आपको सोच समझकर जोखिम लेना चाहिए और अपनी टीम को अच्छी स्थिति में लेकर जाना चाहिए।

सवाल - - क्रिकेट में आप किसे अपना आदर्श मानते हैं?

सॉल्‍ट - मैं बचपन में बहुत क्रिकेट देखता था। कई क्रिकेटर हैं, जिन्हें मैं काफी पसंद करता हूं। अगर मैं विकेटकीपर-बल्लेबाज की बात करूं तो मुझे बैज (ब्रेंडन मैकुलम) बहुत पसंद हैं। वह भी केकेआर के लिए खेल चुके हैं और फ्रेंचाइजी के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। केकेआर की ओर से उन्होंने आइपीएल में अपना नाम बनाया था। उम्मीद है कि मैं भी केकेआर के लिए ब्रेंडन जैसा प्रदर्शन कर सकूं।

सवाल - आपने कई देशों में फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेला है। भारतीय परिस्थितियों में भारतीय स्पिनरों का सामना करना कितना चुनौतीपूर्ण होगा।

सॉल्‍ट - इंग्लैंड में हम स्पिनरों के विरुद्ध ज्यादा नहीं खेलते हैं, हां ओल्ड ट्रैफर्ड में स्पिन गेंदबाजों का सामना करने को मिलता है। ओल्ड ट्रैफर्ड में उछाल थोड़ा ज्यादा होता है, लेकिन अगर मैं भारत में खेलने के अनुभव की बात करूं तो यहां स्पिन काफी धीमी होती है। उछाल भी कम होता है। आपको यहां की परिस्थितियों के मुताबिक खुद को ढालना होता है।

सवाल - गौतम गंभीर केकेआर के नए मेंटर हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने दो खिताब जीते हैं। अपने खेल को लेकर आपकी गौतम से कुछ बात हुई?

सॉल्‍ट - हमारी थोड़ी बहुत ही बात हुई है। गौतम का टीम से जुड़ना अच्छा संकेत है। वह केकेआर को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। वह टीम के साथ कई वर्षों तक रहे और दो बार चैंपियन बनाया। आशा है कि उनकी देखरेख में टीम सही दिशा में आगे बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: IPL 2024 से पहले KKR ने चला बड़ा दांव, विस्फोटक बल्लेबाज की हुई टीम में एंट्री; Jason Roy की लेगा जगह