Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गौतम गंभीर के पास पहुंची राहुल द्रविड़ की खास दुआ, सुनकर भावुक हो गए नए हेड कोच, देखें Video

गौतम गंभीर ने हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच की जिम्मेदारी संभाली है। उनसे पहले ये पद राहुल द्रविड़ के पास था। ढाई साल तक द्रविड़ इस पद पर रहे और टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाकर विदाई ली। अब गंभीर के सिर उनके काम को आगे ले जाने की जिम्मेदारी है। इसलिए द्रविड़ ने गंभीर के लिए खास दुआ की है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 27 Jul 2024 01:20 PM (IST)
Hero Image
राहुल द्रविड़ ने गौतम गंभीर के लिए की दुआ

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर ने अपनी जिम्मेदारी संभाल ली है। उनकी कोचिंग में टीम इंडिया इस समय श्रीलंका में है और तीन मैचों की टी20 सीरीज में हिस्सा ले रही है। सीरीज की शुरुआत से पहले गंभीर को टीम के पूर्व कोच राहुल द्रविड़ से शुभकामनाएं मिली हैं। द्रविड़ ने उम्मीद जताई है कि जो यादें, जो पल उन्होंने सहेजे हैं गंभीर के हिस्से भी आएं।

राहुल द्रविड़ ने साल 2021 के अंत में टीम इंडिया के हेड कोच की जिम्मेदारी संभाली थी। उनके हिस्से ये काम तब आया था जब भारत टी20 वर्ल्ड कप-2021 में बुरी तरह से फ्लॉप रहा था। द्रविड़ के कोच रहते हालांकि टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप-2024 का खिताब अपने नाम किया। भारत 17 साल बाद इस खिताब को जीतने में सफल रहा और द्रविड़ को एक शानदार विदाई मिल सकी।

यह भी पढ़ें- IND vs SL Pitch Report: बैटिंग और बॉलिंग की मददगार रहती है पल्लेकेले की पिच, टॉस निभाएगा अहम रोल

गंभीर के नाम द्रविड़ का संदेश

बीसीसीआई ने अपने एक्स अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें गंभीर लैपटॉप पर राहुल द्रविड़ का खास मैसेज सुनते हैं। इस ऑडियो में द्रविड़, गंभीर से कहते हैं, "हैलो गौतम, टीम इंडिया के कोच तौर पर हमारी दुनिया की सबसे शानदार नौकरी में आपका स्वागत है। मैंने जिस अंदाज में टीम इंडिया के कोच का सफर खत्म किया वो सपने से परे था और उसे अब तीन सप्ताह हो चुके हैं। बारबाडोस और इसके कुछ दिन बाद मुंबई में शाम को जो हुआ था वो शानदार था। मैं किसी भी चीज से ज्यादा इस टीम के साथ इकट्ठा की गईं यादें, दोस्ती को सहेज कर रखूंगा। अब आप कोच हो तो मैं आपके लिए भी यही दुआ करूंगा।"

द्रविड़ ने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि आप को पूरी तरह से फिट खिलाड़ियों की टीम मिले। इसके लिए आपको गुड लक। आप जानते हैं कि हम कोचेस को अपने आप को जैसे हम हैं उससे थोड़ा चालाक, स्मार्ट दिखाना पड़ता है, इसके लिए भी मैं आपको गुड लक कहना चाहता हूं।"

To,

Gautam Gambhir ✉

From,

Rahul Dravid 🔊#TeamIndia | #SLvIND | @GautamGambhir pic.twitter.com/k33X5GKHm0— BCCI (@BCCI) July 27, 2024

गंभीर हो गए भावुक

गंभीर राहुल द्रविड़ का मैसेज सुनकर भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि राहुल द्रविड़ ने हमेशा वो किया जो भारतीय क्रिकेट के लिए जरूरी था। उन्होंने कहा, "राहुल द्रविड़ वो शख्स हैं जिनको मैं काफी पहले से मानता हूं। मैंने कई बार कहा है कि मैं जितने भी खिलाड़ियों के साथ खेला हूं उनमें से राहुल भाई वो क्रिकेटर हैं जो अपने लिए कभी नहीं खेले। उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए हर वो काम किया जो जरूरी था।"

द्रविड़ का कार्यकाल रहा शानदार

द्रविड़ ढाई साल तक टीम के कोच रहे। उनके रहते टीम इंडिया ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई। भारत हालांकि खिताब नहीं जीत सका और ऑस्ट्रेलिया से हार गया। द्रविड़ के कोच रहते ही टीम इंडिया ने पिछले साल अपने घर में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी कदम रखा लेकिन यहां भी ऑस्ट्रेलिया से मात खा गया।

द्रविड़ का कार्यकाल यहीं तक था, लेकिन फिर बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्ड कप-2024 तक उनका कार्यकाल बढ़ा दिया और ये भारत के लिए फायदेमंद फैसला रहा क्योंकि टीम इंडिया 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही।

यह भी पढ़ें- IND vs SL Playing 11: वॉशिंगटन सुंदर को मिलेगी नई जिम्मेदारी, पंत का कटेगा पत्ता! जानिए कैसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11