Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टीम इंडिया के कोच के तौर पर गौतम गंभीर का सफल होना पक्का! राहुल द्रविड़ ने बताया बहुत बड़ा कारण

भारतीय टीम को विश्व विजेता बनाने वाले कोच राहुल द्रविड़ ने भरोसा जताया है कि गौतम गंभीर अपने काम में सफल होंगे। गंभीर ने टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर द्रविड़ की ही रिप्लेस किया है। द्रविड़ ने कहा है कि गंभीर के पास वो अनुभव है जो एक कोच को चाहिए होता है और वह इसका फायदा उठाएंगे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
राहुल द्रविड़ ने की गौतम गंभीर की तारीफ

 पीटीआई, नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच राहुल द्रविड़ ने गुरुवार को कहा कि भारतीय टीम में उनकी जगह लेने वाले गौतम गंभीर अपनी भूमिका में काफी सफल साबित होंगे। द्रविड़ ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, गंभीर के पास काफी अनुभव है।

द्रविड़ ने कहा, "एक खिलाड़ी के तौर पर भी उन्होंने काफी खेला है। उन्होंने जाहिर तौर पर काफी कोचिंग की है। मुझे यकीन है कि वह इस भूमिका में शानदार साबित होंगे।

यह भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ के फैन के साथ राजस्थान रॉयल्स ने कर दिया 'धोखा', यशस्वी जायसवाल का नाम लेकर बनाया 'बेवकूफ'

टीम को होगा लाभ

द्रविड़ की अगुवाई में भारतीय टीम ने खेल के तीनों प्रारूप में अच्छी सफलता हासिल की। टीम ने 24 टेस्ट में 14 में जीत दर्ज की जबकि टीम ने इस दौरान 53 में से 36 वनडे और 70 में से 51 टी20 अंतरराष्ट्रीय में जीत दर्ज की। पिछले साल टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी-20 विश्व कप में जीत के साथ उन्होंने अपना कार्यकाल सफलता के साथ खत्म किया।

द्रविड़ ने कहा कि कोई भी कोच परिस्थितियों से निपटने के लिए अपने अनुभव के ज्ञान का इस्तेमाल करता है। मुझे यकीन है कि गौतम अपने सहयोगी सदस्यों के साथ जो भी निर्णय लेंगे उससे टीम को लाभ होगा। भारतीय टीम के लिए तीनों प्रारूपों को मिलाकर 10000 से ज्यादा रन बनाने वाले गंभीर के पास राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने पहले आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का मेंटर के तौर पर मार्गदर्शन करने का अनुभव है।

सामने है चुनौती

गंभीर के सामने कई चुनौतियां हैं। उनके सामने भारत को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ले जाने और जिताने की चुनौती है। इसके अलावा अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में भी भारत को जीत का दावेदार माना जा रहा है। 2026 में भारत को टी20 वर्ल्ड कप खेलना है तो वहीं साल 2027 में भारत को वनडे वर्ल्ड कप खेलना है। गंभीर के सामने इन सभी में भारत को विजेता बनाने की चुनौती है।

यह भी पढ़ें- Gautam Gambhir ने चुनी इंडिया की ऑल टाइम वनडे 11, इस कप्‍तान को नहीं दी जगह