Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टीम इंडिया के साथ मिली एक असफलता को भूल नहीं पा रहे हैं Rahul Dravid, अभी भी हो रहा है पछतावा

भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के कोच भी रहे। उनके कोच रहते ही भारत ने टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया। लेकिन द्रविड़ को अभी भी एक चीज परेशान कर रही है। द्रविड़ ने टीम इंडिया के साथ कोच के तौर पर अपने सबसे खराब पल को लेकर बात की है। द्रविड़ ने टी20 वर्ल्ड कप-2024 के बाद पद छोड़ दिया था।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 10 Aug 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
राहुल द्रविड़ ढाई साल तक टीम इंडिया के कोच रहे

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। राहुल द्रविड़ ढाई साल तक भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रहे। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप-2024 की जीत के बाद ये पद छोड़ दिया। द्रविड़ की विदाई विश्व विजेता कोच के तौर पर हुई। इसके बाद भी द्रविड़ को एक बात का पछतावा है जो वह टीम इंडिया के साथ पूरा नहीं कर पाए। द्रविड़ ने कहा कि साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज न जीत पाना उन्हें अभी तक साल रहा है।

राहुल द्रविड़ ने नवंबर-2021 में टीम इंडिया के कोच का पद संभाला था। विदेश में उनका पहला असाइनमेंट जनवरी 2022 में साउथ अफ्रीका दौरा था। दौरे की शुरुआत में भारत ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शानदार जीत हासिल की। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया लगातार दो मैच हार गई और सीरीज गंवा बैठी।

यह भी पढ़ें- 14 साल बाद घरेलू टीम से अलग हुआ भारतीय क्रिकेटर, सोशल मीडिया पर नई पारी खेलने का कर दिया खुलासा

सबसे बुरा दौर

राहुल द्रविड़ ने इसे टीम इंडिया के साथ अपने कोचिंग करियर के सबसे खराब पल में गिना है। स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए द्रविड़ ने कहा, "अगर आप मुझे सबसे खराब पल के बारे में पूछेंगे तो, करियर की शुरुआत में जो हमने साउथ अफ्रीका का दौरा किया था वो मेरे कोचिंग करियर का सबसे बुरा पल है। हम पहला टेस्ट मैच जीत गए थे। इसके बाद हम दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच हार गए। हमने साउथ अफ्रीका में कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती। हमारे लिए ये सीरीज जीतने का बहुत बड़ा मौका था। हमारे कुछ सीनियर खिलाड़ी उस दौरे पर हमारे साथ नहीं थे।"

रोहित शर्मा को लगी थी चोट

इस दौरे पर टीम के मुख्य बल्लेबाजों में शुमार रोहित शर्मा चोट के कारण साउथ अफ्रीका नहीं गए थे। पहले टेस्ट मैच के बाद विराट कोहली पर भी धीमी ओवर गति के कारण बैन लग गया था। द्रविड़ ने कहा, "रोहित शर्मा चोटिल हो गए थे। उस सीरीज में हमारे कुछ सीनियर खिलाड़ी नहीं थे। लेकिन हम सीरीज जीतने के काफी करीब थे। साउथ अफ्रीका हमसे बेहतर खेली और जीती।"

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: एमएस धोनी की टीम ने नीरज चोपड़ा को ठोका सलाम, सीएसके ने शेयर किया दिल खुश करने वाला वीडियो