Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मांकड़िंग' रन आउट को रवि शास्त्री ने बताया खेल का नियम, कहा- अगर मैं कोच रहता तो...

रवि शास्त्री ने कहा कि वो मांकड़िंग (रन-आउट) को गलत नहीं मानते हैं। उनके मुताबिक यह खेल का नियम है कि एक बल्लेबाज को क्रीज के अंदर मौजूद होने चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि एक कोच के तौर पर मैं अपने गेंदबाजों को मांकड़िंग (रन-आउट) का आदेश दूंगा।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Wed, 19 Oct 2022 03:52 PM (IST)
Hero Image
भारत के पूर्व कोच कवि शास्त्री की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में भारतीय महिला टीम की स्पिन गेंदबाज ने कुछ ऐसा किया था, जिससे विवाद खड़ा हो गया था। दीप्ति ने इंग्लिश बल्लेबाज चार्लोट डीन को मांकड़िंग (रन-आउट) किया था। आईसीसी के नए नियम के मुताबिक यह रन-आउट पूरी तरह सही है, लेकिन इंग्लैंड के कई क्रिकेटर्स को यह खेल भावना के खिलाफ लग रहा है।

इस मामले पर भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। रवि शास्त्री ने कहा कि वो मांकड़िंग (रन-आउट) को गलत नहीं मानते हैं। उनके मुताबिक यह खेल का नियम है कि एक बल्लेबाज को क्रीज के अंदर मौजूद होने चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि एक कोच के तौर पर मैं अपने गेंदबाजों को मांकड़िंग (रन-आउट) का आदेश दूंगा।

शास्त्री ने आगे कहा, 'मेरे विचार बहुत स्पष्ट हैं। यह एक कानून है। एक बल्लेबाज को गेंद फेंकने से पहले अपनी क्रीज से बाहर नहीं निकलना चाहिए। क्रिकेट कानून के मुताबिक अगर कोई बल्लेबाज, बॅाल फेंकने से पहले अपना क्रीज छोड़ देता है तो एक गेंदबाज उसे  रन आउट करने के लिए फ्री है। एक कोच के तौर पर मैं अपने गेंदबाज को मांकड़िंग (रन-आउट) का सलाह दूंगा। यह कोई बेईमानी नहीं बल्कि खेल का नियम है।'

वार्निंग देने वाली सलाह से नाखुश हैं रवि शास्त्री

रवि शास्त्री ने आगे बताया कि इस नियम मांकड़िंग (रन-आउट)  को लेकर खूब चर्चा हो रही है। पहले मांकड़िंग (रन-आउट) को लेकर कोई नियम नहीं था। लेकिन अब नियम बन चुका है। शास्त्री ने आगे कहा कि मुझे इस बात से आपत्ति है कि आप पहली बार बल्लेबाज को वार्निंग दें। दूसरी बार अगर बैट्समैन गलती करे तो गेंदबाज मांकड़िंग (रन-आउट) करे। यह कुछ ऐसा ही है कि बल्लेबाज जाकर फील्डर को कहे कि आपने एक बार कैच छोड़ दिया है, दूसी बार आप कैच पकड़ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अगर आप क्रीज से बाहर निकल रहे हैं तो आप गलत फायदा उठा रहे हैं। रवि शास्त्री ने यह भी कहा कि अगर मैच जीतने के लिए एक गेंद पर एक रन बनाने की जरूरत है तो क्या लगता है कि गेंदबाज मांकड़िंग (रन-आउट) नहीं करेंगे? गेंदबाज ऐसा जरूर करेंगे।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2022: Curtis Campher की विस्फोटक बल्लेबाजी से आयरलैंड ने स्कॉटलैंड को 6 विकेट से हराया