Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'Virat Kohli की कप्‍तानी से भारतीय क्रिकेट में आई क्रांति', ऑस्‍ट्रेलिया के महान कप्‍तान ने बताई 'किंग' की खूबी

ऑस्‍ट्रेलिया के महान कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट में क्रांति लाने के लिए विराट कोहली की लीडरशिप की तारीफ की है। कोहली ने 2014 से 2022 तक भारतीय टीम की अगुवाई की। कोहली की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने विदेशों में कई यादगार जीत दर्ज की जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया के घर में ऐतिहासिक सीरीज जीत शामिल है। पोंटिंग ने कहा कि कोहली ने भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट को बदल दिया।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 12 Sep 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलिया के महान कप्‍तानों में से एक रिकी पोंटिंग ने विराट कोहली की लीडरशिप की जमकर तारीफ की है। पूर्व कप्‍तान पोंटिंग ने कहा कि विराट कोहली अपनी कप्‍तानी के जरिये भारतीय क्रिकेट में क्रांति लेकर आए।

बता दें कि विराट कोहली की कप्‍तानी की शुरुआत 2014 में हुई और उन्‍होंने 2022 तक इस पद को जिम्‍मेदारी के साथ निभाया। कोहली के कप्‍तान रहते भारतीय टीम ने निडर क्रिकेट खेला। कोहली ने टीम में भरोसा जताया कि सभी खिलाड़ी मैच जिता सकते हैं। उन्‍होंने टीम को विदेश में जीत के लिए भी प्रोत्‍साहित किया।

विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घर में मात दी थी। भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घर में टेस्‍ट सीरीज में मात देने वाली पहली एशियाई टीम बनी थी।

यह भी पढ़ें: Gautam Gambhir ने धोनी-रोहित नहीं, बल्कि इस भारतीय प्लेयर को बताया क्रिकेट का 'शहंशाह'; Video तेजी से हो रहा वायरल

रिकी पोंटिंग ने क्‍या कहा

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने स्‍काई स्‍पोर्ट्स से बातचीत में कहा, ''भारत की तेज गेंदबाजी में गहराई शानदार है। पिछले छह-सात साल में उनकी लीडरशिप मजबूत रही है। कोहली की कप्‍तानी की शुरुआत की बात करें तो उन्‍होंने भारतीय क्रिकेट को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई। पिछले चार सालों में द्रविड़ ने इसे जारी रखा। विराट कोहली जैसे खिलाड़ी का टीम पर प्रभाव शानदार है और उनके पास स्‍टार खिलाड़ी हुए।''

कोहली की टेस्‍ट कप्‍तानी का कार्यकाल

भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्‍तानी में 40 टेस्‍ट मैच जीते, 17 गंवाए और 11 टेस्‍ट ड्रॉ किए। कोहली ने 68 टेस्‍ट मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की। उनके घर और विदेश में प्रदर्शन ने उन्‍हें लाल गेंद क्रिकेट में भारत का सबसे सफल कप्‍तान बनाया। हालांकि, इस बार नवंबर में भारतीय टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज खेलेगी।

यह भी पढ़ें: 66 करोड़ रुपये का टैक्स भरकर Virat Kohli बने नंबर-1 भारतीय क्रिकेटर, कप्‍तान Rohit Sharma का नाम लिस्‍ट से गायब