Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारतीय फैंस की दुआएं काम आईं', T20 World Cup में सूर्यकुमार यादव के यादगार कैच पर ऋषभ पंत ने दिया मजेदार रिएक्‍शन

ऋषभ पंत ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 फाइनल में सूर्यकुमार यादव के यादगार कैच पर अपनी प्रतिक्रिया दी। पंत ने कहा कि सूर्यकुमार यादव के कैच के समय गेंद इसलिए सीमा रेखा के पार नहीं गई क्‍योंकि भारतीय फैंस की दुआएं असर कर गईं। बता दें कि सूर्यकुमार यादव ने लांग ऑफ पर डेविड मिलर का कैच पकड़ा था जिसके कारण भारत की जीत पक्‍की हुई थी।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 09 Sep 2024 01:40 PM (IST)
Hero Image
ऋषभ पंत ने सूर्यकुमार यादव के कैच के बारे में जानिए क्‍या कहा

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में सूर्यकुमार यादव के यादगार कैच पर प्रतिक्रिया दी है। पंत ने कहा कि गेंद उस समय बाउंड्री लाइन के पार इसलिए नहीं गई क्‍योंकि भारतीय फैंस की दुआएं साथ थीं।

याद दिला दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला गया था। दक्षिण अफ्रीका को आख‍िरी ओवर में 16 रन की दरकार थी। भारतीय टीम ने हार्दिक पांड्या को आखिरी ओवर की जिम्‍मेदारी सौंपी थी। हार्दिक ने पहली गेंद ऑफ स्‍टंप के बाहर फुलटॉस डाली, जिस पर मिलर ने लांग ऑफ की दिशा में हवाई शॉट खेला।

सूर्या का यादगार कैच

सूर्यकुमार यादव तब लांग ऑफ पर फील्डिंग कर रहे थे। उन्‍होंने बाउंड्री लाइन पर गेंद हाथों में पकड़ी और हवा में उछलते हुए उसे आगे बढ़ा दिया। फिर बाउंड्री लाइन से लौटकर सूर्या ने कैच लपका। सूर्यकुमार यादव के कैच को मैच का गोल्‍डन मोमेंट करार दिया गया। कई विशेषज्ञों ने कहा कि सूर्यकुमार यादव ने कैच नहीं, विश्‍व कप ट्रॉफी जीत ली है।

पंत ने माना कि सिक्‍स लगा

रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने 7 रन से मैच जीतकर खिताब अपने नाम किया था। सूर्यकुमार यादव के कैच के बारे में बात करते हुए ऋषभ पंत ने तन्‍मय भट्ट के यूट्यूब चैनल पर कहा, ''जब गेंद हवा में थी, तब लगा कि सबकुछ खत्‍म हो गया। जब मिलर ने शॉट खेला तो लगा कि यह छक्‍का हो गया। गेंद बाउंड्री लाइन के पार नहीं गई क्‍योंकि भारतीय फैंस की दुआएं थीं।''

पंत की लंबे समय बाद वापसी

यह ध्‍यान देने वाली बात है कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के जरिये ऋषभ पंत ने करीब 16 महीने बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी। 26 साल के पंत का दिसंबर 2022 में गंभीर कार एक्‍सीडेंट हो गया था। तब उन्‍हें शरीर में काफी गंभीर चोटें आईं थीं।

अब आगे की तरफ ध्‍यान: पंत

ऋषभ पंत ने कहा कि वह हमेशा से वर्ल्‍ड कप जीतने का सपना देखते थे, जो 2024 में साकार हुआ। उन्‍होंने कहा कि वो हमेशा भारतीय टीम की जीत का आनंद उठाएंगे और टी20 वर्ल्‍ड कप के खिताबी पल को अविश्‍वसनीय करार दिया।

पंत ने साथ ही बताया कि भारतीय टीम को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 जीतने के बाद आगे ध्‍यान देने की जरुरत है। उन्‍होंने कहा, ''क्रिकेटर होने के नाते, आप विश्‍व कप देखने का सपना देखते हैं। चोट के दौरान मैं वर्ल्‍ड कप जीतने के बारे में सोच रहा था। टीम में वापसी करके सीधे वर्ल्‍ड कप जीतना अवश्विसनीय भावना है।''

पंत ने क्‍या कहा

मैं टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब के बारे में ज्‍यादा नहीं सोच रहा हूं क्‍योंकि मुझे लगता है कि भारत में लोग 10-15 दिनों में भूल जाते हैं कि आपने किया क्‍या है। तो आपके लिए जरूरी है कि इन चीजों को भूल जाएं। यह पल हमेशा आपके साथ रहेगा, लेकिन हमें आगे बढ़ने की जरुरत है ताकि आने वाली चीजों पर ध्‍यान लगा सकें।

बता दें कि ऋषभ पंत का बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम में चयन हुआ है। पंत ने करीब 20 महीने के बाद टेस्‍ट टीम में वापसी की है। भारत और बांग्‍लादेश के बीच 19 सितंबर से पहला टेस्‍ट मैच खेला जाएगा।