Move to Jagran APP

IND vs NZ: 'यह मेरी गलती है,' टॉस के समय गलतफहमी का शिकार हुए Rohit Sharma; भारतीय कप्तान ने खोले राज

पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत के शर्मनाक प्रदशर्न पर कप्तान रोहित शर्मा ने पूरी जिम्मेदारी ली है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद रोहित शर्मा ने माना कि वह पिच को पढ़ाने में नाकाम रहे। उन्होंने यह भी कहा कि पहले बल्लेबाजी करने का उनका फैसला गलत रहा। इसके अलावा केएल राहुल की बैटिंग पोजिशन चेंज करने के सवाल का भी जवाब दिया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 08:17 PM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा ने माना कि वह पिच नहीं पढ़ पाए।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने स्वीकार किया है कि उनसे पिच का मिजाज भापने में गलती हो गई। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित ने माना कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का उनका फैसला गलत साबित हुआ, जिसके चलते भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा और टीम सिर्फ 46 रन पर ऑल आउट हो गई।

बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने घरेल धरती पर सबसे कम टेस्ट स्कोर बनाया। हालांकि, बादल हटने के बाद परिस्थितियां बल्लेबाजी के लिए अनुकूल हो गई और स्टंप्स से पहले न्यूजीलैंड ने तीन विकेट खोकर 180 रन बना लिए। धूप निकले के बाद बल्लेबाजों को शॉट खेलने में कोई परेशानी नहीं हुई, जिसका न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने फायदा उठाया। खासकर डेवोन कॉनवे ने, जिन्होंने 91 रन की शानदार पारी खेली।

कवर बिछे रहने के कारण बनी रही नमी

काफी समय तक कवर बिछे होने के चलते पिच पर काफी नमी थी और साथ ही आसमान में बादल छाए हुए थे। इसलिए क्रिकेट फैंस को उम्मीद थी कि रोहित शर्मा टॉस जीतकर मेहमान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाएंगे। हालांकि, टॉस जीतकर रोहित ने बल्लेबाजी का फैसला करके सभी को चौंका दिया। उन्होंने टॉस के दौरान कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शुरुआती सत्र में विकेट अच्छा खेलेगा। हालांकि, चीजें इसके उलट रहीं। पहले सत्र में काफी सीम मूवमेंट और स्विंग के चलते भारत ने 34 के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए।

बैटिंग पोजिशन पर रोहित ने कहा दिल की बात

रोहित शर्मा ने केएल राहुल से नंबर तीन पर बल्लेबाजी कराए जाने के सवाल पर कहा कि थिंकटैंक को ऐसा नहीं लगता कि वह नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आएं। रोहित का मानना है कि केएल राहुल नंबर चार पर ही फिट हैं। शुभमन गिल की अनुपस्थिति में विराट कोहली नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए थे। वहीं, केएल राहुल नंबर चार पर बल्लेबाज करने आएं। दोनों ही बल्लेबाज अपना खाता तक नहीं खोल पाए।

पहली पारी में बिखरी भारतीय पारी

भारतीय पारी की बात करें तो मेजबान 46 रन पर सिमट गए। ओपनर यशस्वी जायसवाल 13 रन और ऋषभ पंत ने 20 रन की पारी खेली। पांच बल्लेबाज अपना खाता तक नहीं खोल सके और चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। मैट हैनरी ने पांच विकेट और विलियम ओरूक ने चार सफलता हासिल की। टिम साउदी को एक विकेट मिला।

यह भी पढे़ं- न्यूजीलैंड है कि मानता नहीं! पहले 46 रन पर भारत को समेटा फिर बल्लेबाजों ने किया भारतीय गेंदबाजों को शर्मसार

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: बीच मैदान कोहली और केएल राहुल पर भड़के रोहित शर्मा, सुनील गावस्कर ने भी निकाली भड़ास