Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NED: भारत ने वर्ल्‍ड कप 2023 में अपने सभी मैच कैसे जीते? कप्‍तान रोहित शर्मा ने सफलता का किया खुलासा

भारतीय टीम ने रविवार को नीदरलैंड्स को 160 रन से मात देकर वर्ल्‍ड कप 2023 में अपनी लगातार 9वीं जीत दर्ज की। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने बताया कि उनकी टीम की सफलता का राज क्‍या रहा जो टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया। भारतीय टीम टूर्नामेंट में एकमात्र ऐसी टीम है जिसने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया और वो प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर-1 पर रही।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Mon, 13 Nov 2023 11:00 AM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने वर्ल्‍ड कप 2023 में अब तक अपने सभी 9 मैच जीते

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा इस बात से खुश हैं कि उनकी टीम वर्ल्‍ड कप 2023 के लीग चरण में अजेय रही। रोह‍ित शर्मा ने कहा कि विभाग वालों ने अपनी जिम्‍मेदारी समझी, जिसकी मदद से उनकी टीम अब तक अजेय रही। भारत ने दिवाली के दिन नीदरलैंड्स को 160 रन से मात देकर देशवासियों को तोहफा दिया।

भारतीय टीम ने 20 साल का अपना रिकॉर्ड तोड़ा और वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा लगातार मैच जीतने का नया कीर्तिमान स्‍थापित किया। भारतीय टीम वर्ल्‍ड कप 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर-1 पर रही। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम बुधवार को मुंबई में चौथे स्‍थान वाली न्‍यूजीलैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगी।

यह भी पढ़ें: जो 40 साल में नहीं हो सका वो कप्तान Rohit Sharma ने कर दिखाया, बल्ले नहीं गेंद से 'हिटमैन' ने रचा इतिहास

रोहित शर्मा ने क्‍या कहा

हमने टूर्नामेंट की जब से शुरुआत की, तब से यही था कि एक समय पर एक मैच पर ध्‍यान देंगे। हमने कभी ज्‍यादा आगे देखने की कोशिश नहीं की। यह बड़ा टूर्नामेंट है। अगर हमें खिताब जीतना है तो लगातार 11 मैच जीतने होंगे। यह जरूरी है कि हम अपना ध्‍यान बरकरार रखे।

हमने एक मैच पर ध्‍यान रखा। हमने अलग स्‍थानों पर खेला और परिस्थिति के मुताबिक खेला। बहुत खुश हूं कि हमने किस तरह इन 9 मैचों में खेला। हमारी टीम ने पहले मैच से अब तक शानदार प्रदर्शन किया। अलग-अलग खिलाड़‍ियों ने जिम्‍मेदारी निभाते हुए अपना काम किया। हर कोई अपनी जिम्‍मेदारी लेना चाहता था। विभिन्‍न स्‍थानों पर खेलना चुनौतीपूर्ण था। हमने बहुत अच्‍छी तरह स्थिति में खुद को ढाला।

हार्दिक पांड्या को गंवाया

भारतीय टीम ने अपने अभियान की शुरुआत ऑस्‍ट्रेलिया पर सात विकेट की जीत के साथ की थी। इसके बाद भारत ने अलग-अलग स्‍थान पर मैच खेले और अपना विजयी रथ कायम रखा। भारतीय टीम ने इस बीच अपने स्‍टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को चोटिल होने के कारण गंवाया।

रोहित को चाहिए तैयारी पूरी

रोहित शर्मा ने रविवार को नीदरलैंड्स के खिलाफ कुल 9 गेंदबाजों को आजमाया। उन्‍होंने खुद, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल से भी गेंदबाजी कराई। पार्ट टाइम गेंदबाजों को आजमाने के पीछे का कारण रोहित ने बताया कि वो सेमीफाइनल में सभी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहते हैं।

यह हमेशा से हमारे दिमाग में था। हम टीम में उन विकल्‍प को बनाए रखना चाहते थे। आज हमने 9 विकल्‍पों को आजमाया। यह ऐसा मैच था, जहां हम कुछ प्रयोग कर सकते थे।

यह भी पढ़ें: 'हम 11 नहीं एक मैच पर फोकस...' लगातार 9वीं जीत पर बोले Rohit Sharma, सेमीफाइनल के लिए बताया टीम का प्लान