Move to Jagran APP

कौन हैं Paul Van Meekeren जिन्होंने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों की नींद उड़ाई; कभी की थी डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी

Paul van Meekeren ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दमदार गेंदबाजी की। पॉल ने 9 ओवर में 40 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। हालांकि एक समय ऐसा भी था जब उन्हें डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी तक करनी पड़ी थी। अपनी मेहनत के दम पर वह नीदरलैंड्स के उभरते हुए सुपरस्टार खिलाड़ी बन गए हैं। पॉल की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत डच टीम ने साउथ अफ्रीका को 38 रन से हराया।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarPublished: Wed, 18 Oct 2023 05:03 PM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2023 05:03 PM (IST)
Paul van Meekeren ने की थी डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के खिलाफ नीदरलैंड्स की ऐतिहासिक जीत में तेज गेंदबाज पॉल वैन मीकेरेन ने अहम भूमिका निभाई थी। पॉल ने 9 ओवर में 40 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। पॉल ने कठिन परिश्रम और विषम परिस्थितियों में धैर्य बनाए रखा, जिसकी वजह से आज वह नीदरलैंड्स के लिए एक सुपरस्टार बनकर उभरे हैं। एक समय था, जब उन्हें डिलीवरी ब्वॉय तक की नौकरी करनी पड़ी थी।

यह तब की बात है जब कोरोना महामारी के चलते सारे क्रिकेट के आयोजनों को रद्द कर दिया गया था। कोरोना के चलते ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले साल 2020 टी-20 वर्ल्ड कप को रद्द कर दिया था। बाद में इसे संयुक्त अरब अमीरात में 2021 में आयोजित किया गया। जब टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया तो नीदरलैंड्स के तेज गेंदबाज पर वित्तीय सकंट आ गया था।

सर्दियों में की थी डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी

नीदरलैंड्स के तेज गेंदबाज पॉल वैन मीकेरेन को सर्दियों में गुजारा करने के लिए संघर्ष करना पड़ता था। मीकेरेन को डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी तक करनी पड़ी। क्रिकेट टूर्नामेंट न आयोजित होने के चलते उन्हें अपना जीवन चलाने के लिए अन्य तरीकों की जरूरत आन पड़ी। उन्हें लगा कि अब उनका क्रिकेट करियर खत्म सा हो गया है। घर चलाने के लिए पॉल वैन मीकेरेन को डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी करनी पड़ी।

यह भी पढ़ें- 'World Cup में कोई टीम बड़ी नहीं, जब भी ध्‍यान देना शुरू करो तो उलटफेर हो जाता है', Virat Kohli का बेबाक बयान

सोशल मीडिया पर लिखा था अपना दुख

उस वक्त पॉल वैन मीकेरेन ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखा था। मीकेरेन ने लिखा, "आज क्रिकेट खेलना चाहिए था, अब मैं उबर ईट्स डिलीवर कर रहा हूँ!! अजीब बात है कि चीजें कैसे बदल जाती हैं, लोग मुस्कुराते रहें।"

साउथ अफ्रीका को 38 रन से दी मात

बात करें मैच की तो साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए नीदरलैंड्स ने 246 रन का स्कोर बनाया। कप्तान एडवर्स ने 78 रन की पारी खेली थी। लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका मात्र 207 रन पर ही सिमट गई। नीदरलैंड्स ने बड़ा उलटफेर करते हुए साउथ अफ्रीका पर 38 रन से जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें- ICC ODI Batsman Ranking: Rohit Sharma ने पलट दिया आईसीसी रैंकिंग का इतिहास, पहली बार Kohli के साथ हुआ ऐसा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.