Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेक वीडियो का शिकार हुए Sachin Tendulkar, सरकार और पुलिस से की कार्रवाई की मांग, डीप फेक ऐप पर जमकर निकाली भड़ास

टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस्तेमाल से काफी तरह के फेक वीडियो आए दिन सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। अब इस बीच महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने सोमवार को अपने एक डीप फेक वीडियो को लेकर फैंस को आगाह किया। तेंदुलकर ने वीडियो से छेड़छाड़ को जब देखा तो अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट किया और इस पर कार्रवाई करने की मांग की।

By Jagran News Edited By: Geetika SharmaUpdated: Mon, 15 Jan 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
सचिन तेंदुलकर का एक फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। फोटो -एक्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Sachin Tendulkar speaks about fake videos: टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस्तेमाल से काफी तरह के फेक वीडियो आए दिन सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। अब इस बीच महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने सोमवार को अपने एक डीप फेक वीडियो को लेकर फैंस को आगाह किया , जो ऐप को प्रमोट करने के लिए इस्तेमाल किया गया है।

सचिन ने लिया एक्शन

वीडियो में सचिन Sachin Tendulkar के विजुअल और आवाज से छेड़छाड़ की गई है, जिससे ऐसा लगे कि तेंदुलकर ऐप को प्रमोट कर रहे हैं। तेंदुलकर ने वीडियो से छेड़छाड़ को जब देखा तो अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट किया। तेंदुलकर ने लिखा कि ये वीडियो फेक है और उन्होंने लोगों से इस तरह के वीडियो, ऐप और एड पर कार्रवाई करने को कहा है। 

तेंदुलकर ने शेयर किया पोस्ट

सचिन ने इस वीडियो में महाराष्ट्र साइबर पुलिस, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफर्मेशन टेक्नोलॉजी और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर को भी टैग किया है। तेंदुलकर ने पोस्ट को कैप्शन देते हुए लिखा कि ये वीडियो फेक हैं। टेक्नोलॉजी का बड़े पैमाने पर ऐसा इस्तेमाल परेशान करने वाला है।

ये भी पढ़ेंं: Australian open 2024: Djokovic और Steve Smith ने मेलबर्न में खेला टेनिस, गॉड ऑफ क्रिकेट ने की लेजेंड्स की तारीफ, सोशल पर फैंस को खूब भा रहा वीडियो

ऐप रो रिपोर्ट करने की अपील

आप सभी से अनुरोध है कि इस तरह के वीडियो, एड और ऐप को रिपोर्ट करें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस तरह की शिकायतों के लिए सतर्क और जिम्मेदार होने की जरूरत है। उनकी तरफ से इस तरह की शिकायत पर कार्रवाई गलत और फेक न्यूज को फैलने से रोकने में मदद कर सकती है। 

अभिनेत्री रश्मिका मंदाना भी हुई शिकार

बता दें कि 6 नवंबर को हीरोइन रश्मिका मंदाना का एक एडिटेड वीडियो सामने आया था। ऐसे में डिजिटल सिक्योरिटी पर चर्चा शुरू हो गई थी। अब इस बीच सचिन का वीडियो सामने आया है, जिससे एक बार फिर सोशल मीडिया पर धमाका मच गया है।  

ये भी पढ़ेंं: "मैं किसी दिन जरूर तुमसे...", गॉड ऑफ क्रिकेट ने किया Amir Hussain के जज्बे को सलाम, खिलाड़ी का किया धन्यवाद