Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्‍या शिखर धवन का वनडे करियर खत्‍म हो चुका है? भारतीय टीम के पूर्व कोच ने दिया जवाब

शिखर धवन को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। इसके बाद से शिखर धवन के वनडे करियर पर सवाल खड़े हो रहे हैं। पूर्व बल्‍लेबाजी कोच ने बताया कि धवन का वनडे करियर खत्‍म हुआ है या नहीं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 03 Jan 2023 04:20 PM (IST)
Hero Image
शिखर धवन को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में शामिल नहीं किया गया

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम (India Cricket team) के अनुभवी ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को श्रीलंका (Sri Lanka Cricket team) के खिलाफ आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए राष्‍ट्रीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। इसके बाद से 37 साल के धवन के करियर पर सवाल खड़े हो रहे हैं। भारतीय टीम के पूर्व बल्‍लेबाजी कोच संजय बांगड़ (Sanjay Bangar) ने कहा कि वनडे स्‍क्‍वाड में शिखर धवन की वापसी की उम्‍मीदें समाप्‍त नहीं हुई हैं।

भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए मजबूत स्‍क्‍वाड चुना है। इसमें रोहित शर्मा का ओपनिंग पर साथ निभाने के लिए शुभमन गिल और ईशान किशन को तरजीह दी गई है। धवन ने 2019 वर्ल्‍ड कप के बाद से भारत के लिए सबसे ज्‍यादा वनडे मैच खेले हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने तब से 41.03 की औसत से 1313 रन बनाए हैं। इस दौरान धवन ने 12 अर्धशतक भी जमाए, लेकिन उनका स्‍ट्राइक रेट (81.75) चिंता का विषय बना हुआ है।

इशान किशन ने बांग्‍लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में दोहरा शतक जमाया और शुभमन गिल ने निरंतर रन बनाकर अपनी उपयोगिता साबित की है। इस साल वनडे वर्ल्‍ड कप भारत की मेजबानी में होना है, जिसके मद्देनजर धवन की राष्‍ट्रीय टीम में वापसी मुश्किल नजर आ रही है। संजय बांगड़ की हालांकि सोच अलग है।

बांगड़ ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स से बातचीत में कहा, 'मैं शिखर धवन को बाहर नहीं मान रहा हूं। वो काफी फिट हैं और प्रदर्शन भी कर रहे हैं। हां, उन्‍होंने दो या तीन सीरीज में ज्‍यादा रन नहीं बनाए, लेकिन उन सीरीज में वो कप्‍तान थे और युवा टीम से मैच जिता रहे थे। बड़े टूर्नामेंट में बाएं-दाएं हाथ का संयोजन काफी कारगर साबित होता है। 2011 वर्ल्‍ड कप में गौतम गंभीर, सुरेश रैना और युवराज सिंह थे, जो हमेशा दाएं हाथ के बल्‍लेबाजों के साथ प्रभावी साबित होते रहे हैं।'

बांगड़ ने कहा कि धवन को शायद तब एक्‍शन में बुलाया जाए जब ईशान किशन जैसे खिलाड़ी उपलब्‍ध नहीं हो। बांगड़ ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि शिखर धवन का करियर खत्‍म हो गया है। अभी 20-25 मैच खेले जाना बाकी है। अगर ईशान किशन किसी कारण से उपलब्‍ध नहीं रहते हैं तो फिर शिखर धवन को दोबारा मौका मिलेगा।' बता दें कि शिखर धवन ने अब तक 167 वनडे खेले, जिसमें 17 शतक और 39 अर्धशतकों की मदद से 6793 रन बनाए हैं। उनकी औसत 44.1 की रही जबकि 91.35 का स्‍ट्राइक रेट रहा।

यह भी पढ़ें: जसप्रीत बुमराह की हुई वापसी, श्रीलंका के खिलाफ एक्शन में आएंगे नजर

यह भी पढ़ें: 'रोहित शर्मा और विराट कोहली अकेले आपको विश्‍व कप नहीं दिला सकते हैं', कपिल देव का बेबाक बयान