Move to Jagran APP

IND vs BAN: किसके कहने पर Sanju Samson ने जड़े लगातार पांच छक्के, शतकवीर ने किया बड़ा खुलासा

संजू सैमसन ने बांग्लादेश के खिलाफ 40 गेंद पर तूफानी शतक जड़ा। वह टी20I में रोहित के बाद सबसे तेज शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। संजू सैमसन ने 47 गेंद पर 111 रन की पारी खेली। वहीं रिशाद हुसैन के एक ओवर में लगातार पांच छक्के जड़े। 22 गेंद पर अर्धशतक जड़ने के बाद वह भावुक हो गए। मैच के बाद अपनी पारी के बारें में बात की।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 13 Oct 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ने के बाद संजू सैमसन। फोटो- BCCI

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला टी20I शतक जड़ा। संजू सैमसन ने 47 गेंद का सामना करते हुए 111 रन की पारी खेली। वहीं, एक ही ओवर में लगातार पांच छक्के जड़कर 30 रन भी बटोरे। मैच के बाद संजू ने खुलासा किया कि ये पांच छक्के किसके कहने पर जड़े।

मैच के बाद संजू सैमसन ने कहा, इतने सारे मैच खेलने के बाद मुझे पता है कि दबाव और असफलता से कैसे लड़ना है और मैं कई बार असफल भी हुआ हूं। मेरा पूरा फोकस मैच पर था और मैं बस दिखाना चाहता था कि मैं अच्छा कर सकता हूं। लीडरशीप ने ना सिर्फ मुझे शब्दों से बल्कि अपने कार्यों से मुझे बैक किया। पिछले सीरीज में मैं दो बार डक पर आउट हुआ था और मेरे दिमाग में था कि आगे क्या होगा, लेकिन अभी देखिए मैं यहां हूं।

'रोहित के बाद सूर्या बढ़ा रहे परंपरा'

संजू ने कहा, मैं खुद को याद दिलाता रहा कि मुझे अपने बेसिक्स पर टिके रहना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद, टीम ने अधिक आक्रामक क्रिकेट खेलने का फैसला किया और रोहित शर्मा भाई ने इसका आगे से नेतृत्व किया हैं। अब सूर्या इसे आगे ले जा रहे हैं।

गौरतलब हो कि बांग्लादेश के खिलाफ ओपन करना संजू सैमसन को भा गया। उन्होंने हैदराबाद में हुए तीसरे टी20I मैच में केवल 40 गेंद में शतक जड़कर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा कर इतिहास रच दिया। वह रोहित शर्मा के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में दूसरा सबसे तेज शतक जड़ने वाले भारतीय बन गए। वहीं, दूसरे विकेट के लिए उन्होंने कप्तान सूर्यकुमार (75) के साथ 173 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम के लिए रिकार्ड स्कोर की नींव भी रख दी।

संजू ने रिशाद को दिखाया दम

सैमसन की छक्के मारने की क्षमता से सभी लोग परिचित हैं। हालांकि, बांग्लादेशी गेंदबाज रिशाद हुसैन उनकी इस क्षमता को कभी नहीं भूल पांएगे। 10वें ओवर में गेंदबाजी करने आए रिशाद ने ओवर की पहली गेंद पर संजू को छका दिया, लेकिन इसके बाद संजू ने जो लय पकड़ी तो फिर एक के बाद उन्होंने पांच छक्के जड़ दिए। उन्होंने 47 गेंद की पारी में कुल 11 चौके और 8 छक्के जड़ दिए। इनमें से पांच छक्के उन्होंने केवल एक ही ओवर में लगाए।

9 साल बाद खत्म हुआ इंतजार

संजू सैमसन को टी20I में अपना पहला शतक जड़ने के लिए 9 साल का इंतजार करना पड़ा। संजू ने साल 2015 में टी20I डेब्यू किया था। तब से वह टीम में अंदर-बाहर होते रहे। इससे पहले उन्हें श्रीलंका दौरे पर भी मौका दिया गया था, जहां वह दो पारियों में शून्य पर आउट हुए हो गए थे। हैदराबाद में अपनी तूफानी पारी के बाद वह बहुत खुश दिखाई दिए।

यह भी पढे़ं- Sanju Samson Hundred: विजयदशमी पर संजू सैमसन का धमाका, एक ओवर में जड़े पांच छक्के; 40 गेंद में शतक

यह भी पढ़ें- Sanju Samson ने किया वह कारनामा, जिसके लिए MS Dhoni भी तरसते रहे; जान लीजिए क्‍या